Saturday , September 28 2024
Breaking News

Covid-19: 15-18 उम्र के बच्चों का टीकाकरण जारी, Cowin ऐप पर 12 लाख ने किया रजिस्ट्रेशन

Covid Vaccination For 15-18 Age Group: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाते हुए देश में 3 जनवरी, सोमवार से 15 से 18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है। इससे लिए 1 जनवरी 2022 से रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों राष्ट्र के नाम संबोधन में इसका ऐलान किया था। 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण (Covid Vaccination For 15-18 Age Group) के लिए कोविन ऐप (CoWIN App) पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है। अब तक 12 लाख बच्चे रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। यह वैक्सीन भी फ्री लगाई जा रही है। बच्चों के टीकाकरण के लिए अलग केंद्र बनाए गए हैं। अधिकांश केंद्र स्कूलों में बनाए गए हैं, ताकि टीकाकरण में सुविधा हो।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकों के मिश्रण से बचने के लिए 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए अलग-अलग टीकाकरण केंद्र और टीकाकरण दल उपलब्ध कराने की सलाह दी।

Top points to know

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 27 दिसंबर को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार इस आयु वर्ग के लिए वैक्सीन का विकल्प केवल कोवैक्सिन होगा।
  • भारत के औषधि महानियंत्रक (डीजीसीआई) ने 24 दिसंबर को कुछ शर्तों के साथ 12 वर्ष से अधिक उम्र के बच्चों के लिए स्वदेशी रूप से विकसित भारत बायोटेक के कोवैक्सिन को आपातकालीन उपयोग की अनुमति दी थी।
  • इस श्रेणी के लिए पंजीकरण शनिवार से शुरू हुआ। दिशानिर्देशों के अनुसार, बच्चे CoWIN पर मौजूदा अकाउंट के जरिए ऑनलाइन स्व-पंजीकरण कर सकते हैं या एक नए मोबाइल नंबर के माध्यम से नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण भी कर सकते हैं।
  • रविवार रात 9 बजे तक CoWIN ऐप पर 15-18 वर्ष की आयु के कुल 6,79,064 किशोरों ने टीकाकरण के लिए पंजीकरण कराया। इस आयु वर्ग के लाभार्थी ऑनसाइट अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *