Friday , May 10 2024
Breaking News

Satna: पंचायत चुनाव, कंट्रोल रुम की ड्यूटी से गायब दो कर्मचारियों को नोटिस

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के सुचारू संचालन हेतु कलेक्ट्रेट सतना के कक्ष क्रमांक 19 में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित कर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। नियंत्रण कक्ष में दोपहर 2 बजे से 10 बजे तक पाली में कार्यरत सुरेश प्रसाद साकेत सहायक ग्रेड-3 और उपयंत्री एएस पांडेय के 23 दिसंबर को रात्रि 8 बजे और रात्रि 10 बजे अनुपस्थित पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी की गई है।
अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही ने ड्यूटी पर अनुपस्थित कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे के भीतर जवाब मांगा है कि क्यों ना निर्वाचन जैसे महत्वपूर्ण कार्य में घोर उदासीनता, कदाचरण, अनुशासनहीनता मानकर मध्यप्रदेश सिविल सेवा (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के तहत दो वार्षिक वेतन वृद्धि रोकने और लोक प्रतिनिधित्व नियम 1951 के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाए।

चुनाव प्रचार के लिये अनुमति देने एसडीएम प्राधिकृत

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता प्रभावशील होने के फलस्वरूप त्रि-स्तरीय पंचायत का चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों को प्रचार-प्रसार, सभा, रैली, प्रचार वाहन, हेलीपैड, ध्वनि विस्तारक यंत्र आदि के प्रयोग की अनुमति देने संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय दंडाधिकारी को अधिकृत किया है। यह सभी अनुमतियां संबंधित क्षेत्र के कार्यपालिक मजिस्ट्रेट एवं थाना प्रभारी से अभिमत प्राप्त करने के उपरांत ही जारी की जाएगी।

मतदान दलों के लिये चयनित अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण 26 एवं 27 को

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021-22 में मतदान दलों में नियुक्त होने वाले पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी क्रमांक 1 का प्रथम प्रशिक्षण 26 एवं 27 दिसंबर को प्रथम पाली में प्रातः 10 से 1 बजे और द्वितीय पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने नियुक्त अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण की सूचना उनके विभाग और कार्यालय प्रमुख के माध्यम से प्रेषित कर दी है। साथ ही कार्यालय प्रमुख को आदेश की तामीली कराकर अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण में उपस्थित कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। जनपद पंचायत नागौद में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नागौद, जनपद मैहर में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मैहर, जनपद रामपुर बघेलान में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर बघेलान और जनपद अमरपाटन के शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमरपाटन में 26 एवं 27 दिसंबर को दो पालियों में यह प्रशिक्षण आयोजित होंगे। प्रशिक्षण के लिए मास्टर ट्रेनर्स नियुक्त कर दिये गये हैं। प्रशिक्षण संबंधित क्षेत्र के रिटर्निग ऑफिसर के निर्देशन में संपन्न होगा।

प्रथम चरण की आवश्यक ईवीएम का द्वितीय रेण्डमाइजेशन संपन्न

त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 में प्रथम चरण के मतदान वाली पंचायतों के उपयोग के लिए जिला एनआईसी कक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में ईवीएम मशीनों का द्वितीय रेंडमाइजेशन किया गया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित राव झाड़े और उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, रिटर्निंग ऑफिसर सोहावल एसके गुप्ता, रिटर्निंग ऑफिसर उचेहरा एचके धुर्वे, रिटर्निंग ऑफिसर जनपद मझगवां पीएस त्रिपाठी, रिटर्निंग ऑफिसर पंचायत सोहावल बीके मिश्रा, नितिन झोंड़ और गणेश देशभ्रतार, एनआईसी अधिकारी परमीत कौर सहित राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि एवं अभ्यर्थी उपस्थित थे।
त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन 2021 में प्रथम चरण का मतदान 6 जनवरी को विकासखंड सोहावल, उचेहरा, मझगवां की पंचायतों में संपन्न होगा। प्रथम चरण के मतदान में शामिल तीनों विकास खंडों की कुल 246 ग्राम पंचायतों के 818 मतदान केंद्रों के लिए 818 सीयू, 1646 बीयू की आवश्यकता होगी।
राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार द्वितीय रेंडमाइजेशन में ग्राम पंचायत वार मतदान केंद्रों के लिए ईवीएम मशीन, बीयू, सीयू का निर्धारण किया गया। इनमें सोहावल जनपद में जिला पंचायत के 3 और जनपद पंचायत के 19 वार्ड, उचेहरा जनपद में जिला पंचायत के एक वार्ड और जनपद के 18 वार्ड तथा मझगवां जनपद में जिला पंचायत के 4 वार्ड और जनपद के 19 वार्ड के चुनाव के लिए ईवीएम का रेंडमाइजेशन किया गया है।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: 20 मई तक सभी विभाग सीएम हेल्पलाइन की आधी शिकायतें कम करें- रानी बाटड

मैहर कलेक्टर ने टीएल बैठक में की समीक्षा सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर रानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *