Friday , May 3 2024
Breaking News

Baby Care: सर्दियों में बच्चों को कैसे सुलाना चाहिए? जानें 5 टिप्स जिनसे आपका शिशु चैन की नींद ले सके 

How to make baby sleep during winter: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ अगर आप श‍िशु को समय पर नहीं सुलाएंगे तो बच्‍चे के व्‍यवहार में च‍िड़च‍िड़ापन आ सकता है, नींद न पूरी होने की स्‍थ‍ित‍ि में बच्‍चा रोने लगेगा और उसका मन क‍िसी चीज में नहीं लगेगा। स्‍लीप‍िंग साइक‍िल ब‍िगड़ने से बच्‍चे ठीक से दूध भी नहीं पीते हैं और गलत समय पर सोने के कारण उनका डाइजेशन भी खराब हो सकता है। द‍िसंबर खत्‍म होने के साथ तापमान का पारा लगातार ग‍िर रहा है, ऐसे समय में बच्‍चों को सोने में परेशानी होती है, अगर आप ठंड के द‍िनों में कुछ जरूरी बातों का ध्‍यान न रखें तो श‍िशु को सोने में परेशानी आ सकती है। इस लेख में हम श‍िशु को ठंड के द‍िनों में आसानी से सुलाने के आसान ट‍िप्‍स के बारे में जानेंगे।

1. सर्द‍ियों में श‍िशु को समय पर सुला दें 

आपको ठंड के द‍िनों में श‍िशु को समय पर दूध प‍िलाकर सुला देना चाह‍िए क्‍योंक‍ि बच्‍चा ज‍ितनी देर तक जगा रहेगा उसे उतना ठंडे तापमान म‍िलेगा ज‍िससे सोने में परेशानी आ सकती है, आप श‍िशु के सोने का रूटीन फ‍िक्‍स करें और उस मुताब‍िक‍ श‍िशु को ठंड के द‍िनों में समय पर सुलाने का प्रयास करें।

2. बच्‍चे को सुलाने से पहले दूध प‍िलाएं 

आपको श‍िशु को सुलाने से पहले उसे दूध प‍िलाना चाह‍िए। रात में दूध प‍िलाने से बच्‍चे का पेट भरा रहेगा और उसे अच्‍छी नींद आएगी। आपको ध्‍यान रखना है क‍ि सोने से ठीक पहले बच्‍चे को दूध प‍िलाने से बचें क्‍योंक‍ि बच्‍चे को दूध प‍िलाने के बाद एक बार नैपी बदलना जरूरी है वहीं बच्‍चे को डकार द‍िलाना न भूलें नहीं तो रात को बच्‍चे को एस‍िड‍िटी की समस्‍या हो सकती है।

3. सर्दि‍यों में बच्‍चे को सुलाने के ल‍िए जरूरी है सही तापमान

ठंड के द‍िनों में अगर आपके बच्‍चे को भी सोने में परेशानी हो रही है तो हो सकता है आप उसे ज्‍यादा ठंडे या ज्‍यादा गरम तापमान में सुला रहे हों। रात को तापमान थोड़ा कम हो जाता है, इसल‍िए आप शाम के समय बच्‍चे को चादर से कवर करके रख सकते हैं। अगर बच्‍चा जगा है तो उसे जबरदस्‍ती चादर में लपेटने की कोश‍िश न करें, इससे बच्‍चे के शरीर का तापमान बढ़ सकता है। आपको ठंड के द‍िनों में बच्चे का कमरा गरम रखने के ल‍िए हीटर या वॉर्मर का इस्‍तेमाल करने से भी बचना चाह‍िए।

4. सर्दि‍यों में बच्‍चे को लेयर में न रखें (Avoid layering baby during winters)

कई पैरेंट्स बच्‍चे को सर्दियों के द‍िनों में बहुत लेयर्स में रखते हैं। आपको श‍िशु को गरमाहट के ल‍िए ब्‍लैंकेट जरूर उढ़ाना चाह‍िए पर उसे कई लेयर्स में डालने से बचें, ऐसा करने से श‍िशु को इंफेक्‍शन हो सकता है क्‍योंक‍ि ओवरहीट‍िंग से बच्‍चे को पसीना ज्‍यादा आता है, आप बच्‍चे को कई लेयर्स में लपेटने के बजाय अंदर कॉटन के कपड़े और ऊपर से गरम कपड़े पहना सकते हैं।

5. सर्द‍ियों में बच्‍चे को सुलाने से पहले माल‍िश कर सकते हैं (Baby massage during winters)

आप बच्‍चे को सुलाने से पहले तेल से माल‍िश कर सकते हैं। माल‍िश करने से श‍िशु को अच्‍छी नींद आ जाएगी। आप माल‍िश करने के ल‍िए नार‍ियल का तेल, बादाम का तेल आद‍ि यूज कर सकते हैं। ज्‍यादा सुगंध वाले तेल से माल‍िश न करें, इससे बच्‍चे को परेशानी हो सकती है। अच्‍छी नींद के लि‍ए आप बच्‍चे के हाथ, पैर, गले, सीने पर मा‍ल‍िश करें। आप श‍िशु को सुलाने से 15 म‍िनट पहले माल‍िश कर सकते हैं। ठंड के द‍िनों में आप श‍िशु की तबीयत का खास ख्‍याल रखें, इस मौसम में बच्‍चे को खांसी, बुखार, बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन होने का खतरा होता है। आपको लक्षण नजर आने पर डॉक्‍टर से संपर्क करना चाह‍िए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *