Saturday , June 29 2024
Breaking News

US Elections : फ्लोरिडा की जीत काम नहीं आयी, फिर ट्रंप से आगे हुए बिडेन

US Elections: us/ विश्व में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देश अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग खत्म हो गयी है. और नतीजे भी आने शुरू हो गये हैं. अमेरिका की जनता यह फैसला कर रही है कि विश्व के सबसे ताकतवर देश कहे जाने वाले अमेरिका की कमान किसे सौंपती है. इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बिडेनआमने-सामने हैं. कोरोना संकट के दौर में भी लोगों ने जमकर वोटिंग की है. कई राज्यों में वोटिंग खत्म हो गयी है और मतगणना चल रही है. अब देखना होगा की अमेरिका का 46वां राष्ट्रपति कौन बनता है. अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े अपडेट्स के लिए बने रहे हमारे साथ…

फिर ट्रंप से आगे हुए बिडेन

अमेरिकी डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बिडेन 220 मतों के साथ आगे चल रहे हैं. डोनाल्ड ट्रंप फिर से पीछे हो गये हैं. इनके पास 213 मत हैं.

बिडेन से आगे हुए ट्रंप

फ्लोरिडा और टेक्सास की जीत के बाद ट्रंप जो बिडेन से आगे हो गये हैं. ट्रंप के पास 213 इलेक्टोरल वोट है जबकि बिडेन के पास 210 इलेक्टोरल वोट है.

डोनाल्ड ट्रंप ने जीता टेक्सास

डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा, लोवा के बाद अब टेक्सास में भी जीत हासिल कर लिया है. फिलहाल जो बिडेन के पास 205 इलेक्टोरल वोट हैं जबकि ट्रंप के पास 171 इलेक्टोरल वोट हैं.

जीत के प्रति आश्वस्त हैं जो बिडेन

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा कि विश्वास रखें हम यह चुनाव जीत रहे हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हम जहां हैं, वहां अच्छा महसूस कर रहे हैं. विस्कॉन्सिन और मिशिगन के बारे में अच्छा लगता है. हर मतपत्र की गिनती होने तक चुनाव खत्म नहीं होगा.

डोनाल्ड ट्रंप का आरोप

जो बिडेन से पिछड़ रहे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है कि हम बड़े हैं, लेकिन वे चुनाव में चोरी करने की कोशिश कर रहे हैं. हम उन्हें कभी ऐसा नहीं करने देंगे, मतदान बंद होने के बाद वोट नहीं डाले जा सकते.

जीतने के लिए 270 इलेक्टोरेल वोट की जरूरत

राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए 270 इलेक्टोरेल वोट की आवश्यकता होती है. जबकि कुल इलेक्टोरेल वोट की संख्या 538 है. पर इस बार कोरोना संक्रमण के कारण अधिकांश वोट मेल-इन के जरिए डाले गए हैं.

भारतीय मूल के कांग्रेसमैन ने दर्ज की जीत

भारतीय मूल के कांग्रेसमैन राजा कृष्णमूर्ति अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेंजेटेटिव के लिए लगातार तीसरी बार चुने गए हैं. उन्होंने जीत दर्ज कर ली है.

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका में नवंबर में होगा राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव, दुनियाभर की नजर

वॉशिंगटन अमेरिका में इस साल के आखिर में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *