Monday , May 20 2024
Breaking News

Marriage: शादी में दूल्हा दुल्हन को लगाई जाती है हल्दी, जानिए क्याें

In marriage turmeric is applied to the bride and groom know what: digi desk/BHN/ग्वालियर/ हल्दी का प्रयोग खाना बनाने में मसाले के रूप में तो किया ही जाता है। साथ ही इसे गुणकारी भी माना गया है। इसलिए लोग दूध में भी हल्दी मिलाकर पीते हैं। बालाजी धाम काली माता मंदिर के ज्योतिषाचार्य डा. सतीश सोनी के अनुसार हिंदू धर्म में हल्दी शुभता की प्रतीक है। इसलिए हल्दी का प्रयोग पूजा और धार्मिक अनुष्ठानों में भी किया जाता है। इसके अलावा भारतीय परंपराओं में विवाह के दौरान संपन्न की जाने वाली रस्मों में हल्दी की रस्म को बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है। शादी में वर-वधू को हल्दी लगाई जाती है। इसके पीछे धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही आधार हैं।

हल्दी लगाने का क्या है धार्मिक आधार 

ज्योतिषाचार्य के अनुसार भगवान विष्णु को जगत का पालन करता कहा जाता है। वे समस्त सृष्टि के पालनहार हैं। सभी शुभ कार्यों और मांगलिक कार्यों में भगवान विष्णु का पूजन अवश्य किया जाता है। विवाह में पंच देवों में भगवान विष्णु का भी पूजन होता है और उनकी पूजा में हल्दी के प्रयोग का विशेष महत्व माना गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार हल्दी को शुभता का प्रतीक भी माना जाता है। इसलिए विवाह में दूल्हा और दुल्हन के अच्छे भविष्य की कामना के लिए हल्दी लगाई जाती है।

 हल्दी लगाने का ज्योतिषीय कारण
ज्योतिष में बृहस्पति को विवाह और वैवाहिक संबंधों का कारक ग्रह माना गया है। इसलिए विवाह और सुखमय दांपत्य जीवन के लिए बृहस्पति का अनुकूल होना अति आवश्यक होता है। हल्दी का संबंध गुरु ग्रह यानी बृहस्पति से माना गया है। इसलिए ज्योतिष के अनुसार विवाह में दूल्हा दुल्हन को हल्दी लगाना बहुत ही शुभ होता है।
हल्दी लगाने का वैज्ञानिक आधार
 
हल्दी बहुत ही गुणकारी होती है। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। इसलिए हल्दी त्वचा को इंफेक्शन से बचाती है। हल्दी लगाने से त्वचा में निखार आता है। हल्दी में पाए जाने वाले गुणों के कारण ही भारतीय परंपरा में दूल्हा दुल्हन के पूरे शरीर पर हल्दी को उबटन के रूप में लगाया जाता है।

About rishi pandit

Check Also

घर के मंदिर में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, वर्ना बढ़ेगी परेशानी

हर घर में पूजा करने का अलग स्थान होता है और हर व्यक्ति अपनी श्रद्धा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *