Sunday , June 2 2024
Breaking News

Rreliance Jio Lost: jio को जोरदार झटका, 1.9 करोड़ मोबाइल यूजर्स ने छोड़ा साथ, जानिए, Airtel और Idea-Vodafon का हाल

Reliance jio lost 1 crore 9 lakhs and airtel added 2-7 lakhs wireless subscribers in september 2021: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) की बादशाहत को जोरदार झटका लगा है। दरअसल Jio के वायरलेस यूजर्स की संख्या में पिछले 21 माह में पहली बार गिरावट दर्ज की गई है। टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर 2021 में करीब 1.9 करोड़ वायरलेस सब्सक्राइबर ने Jio के नेटवर्क से दूरी बना ली है। हालांकि इसी दौरान भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की सब्सक्राबर्स की संख्या में 2.74 लाख का इजाफा हुआ है।

किसके कितने बढ़े यूजर्स 

Airtel के वायरलेस सब्सक्राइबर बेस बढ़कर 35.14 करोड़ से 35.44 करोड़ हो गया है। जबकि भारत के सबसे बड़े टेलिकॉम ऑपरेटर Reliance Jio की सब्सक्राइबर संख्या 42.48 लाख हैं। अगर Vodofone-Idea की बात करें, तो इस साल सितंबर माह में करीब 10,77 लाख यूजर्स ने कंपनी का साथ छोड़ दिया है। ऐसे में Vi का यूजर बेस घटकर 26.99 करोड़ रह गया है। Airtel के वायरलेस सब्सक्राइबर्स मार्केट शेयर में 0.08 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। जबकि Jio का मार्केट शेयर 4.29 फीसदी कम हो गया है।

जानें Vi- Airtel का हाल 

Airtel के अगस्त के आंकड़ों पर गौर करें, तो इस दौरान Airtel की ग्राहक संख्या में 1.38 लाख का इजाफा हुआ था। साथ ही सितंबर में 2.74 लाख की बढ़ोतरी हुई है। जबकि अगस्त में Jio के साथ सबसे ज्यादा 6.5 लाख यूजर्स जुड़े थे. लेकिन सितंबर में इसमें 1.9 करोड़ की गिरावट देखी गयी है। वहीं Vodafone-Idea (VI) के हालात में सुधार नहीं है। अक्टूबर में 8.33 लाख के बाद सितंबर में Vi के यूजर्स में 10.77 लाख की गिरावट दर्ज की गयी है।

क्या रही यूजर संख्या कम होने की वजह 

Reliance Jio Infocomm प्रेसिडेंट किरन थॉमस की मानें, तो कोविड-19 की दूसरी लहर में Jio की तरफ से फ्री वॉइस मिनट देने के ऐलान किया गया। हालांकि यह मुहिम बंद होने के बाद लोगों ने रिचार्ज कराना बंद कर दिया। जिसके आंकड़े 90 दिनों यानी तीन माह बाद आते हैं। यही वजह है कि अब Reliance Jio के यूजर्स में गिरावट देखी जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

गौतम अडानी एशिया के सरताज बने, रईसी में मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ा, टॉप 10 की दहलीज पर

नई दिल्ली अमीरों की लिस्ट में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला है। गौतम अडानी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *