Saturday , May 18 2024
Breaking News

MP Board Exam: मप्र बोर्ड दसवीं की वार्षिक परीक्षा 18 से और 12वीं की 17 फरवरी से शुरू होगी, टाइम टेबल जारी 

MP Board 10th-12th Exam: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्‍य प्रदेश में मप्र बोर्ड दसवीं की वार्षिक परीक्षा 18 फरवरी से और कक्षा 12वीं की वार्षिक परीक्षा 17 फरवरी से आयोजित की जाएगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल(माशिम) ने वर्ष 2022 की दसवीं व बारहवीं परीक्षा की समय सारिणी जारी कर दिया है। वहीं बारहवीं व्यावसायिक पाठ्यक्रम परीक्षा/ शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण, विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएसई) के परीक्षा कार्यक्रम घोषित किए हैं।

सभी परीक्षाएं सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच आयोजित की जाएंगी। पिछले पांच से छह साल सुबह 9 बजे से 12 बजे तक परीक्षा का समय होता था, लेकिन इस बार फरवरी में ठंड होने के कारण सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक परीक्षा आयोजित की जा रही है।

कक्षा 10वीं की परीक्षा 18 फरवरी से 10 मार्च तक और कक्षा 12वीं की परीक्षा 17 फरवरी से 12 मार्च 2022 तक आयोजित की जाएंगी। दसवीं का पहला पेपर हिंदी का होगा। वहीं बारहवीं का पहला पेपर अंग्रेजी का होगा। इसी तरह शारीरिक शिक्षा प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षा (द्वि वर्षीय पाठ्यक्रम) के प्रथम वर्ष की परीक्षा 18 फरवरी से और द्वितीय वर्ष की 19 फरवरी से तथा विद्यालय पूर्व शिक्षा में डिप्लोमा (डीपीएसई) (द्वि वर्षीय पाठ्यक्रम) के प्रथम वर्ष की परीक्षा 18 फरवरी से और द्वितीय वर्ष की परीक्षा 19 फरवरी 2022 से आयोजित की जाएगी।

बता दें, कि माशिम इस साल फरवरी से ही परीक्षा शुरू कर दी है। अधिकारियों का मानना है कि दो साल से मार्च के अंत में कोविड के केसेस बढ़ने के कारण परीक्षा निरस्त करनी पड़ रही है। इस कारण इस बार बोर्ड परीक्षा जल्द आयोजित किए जा रहे हैं।

10वीं व 12वीं की प्रायोगिक परीक्षाएं 12 फरवरी से

कक्षा दसवीं और बारहवीं के नियमित विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं उनके विद्यालय में 12 फरवरी से 25 मार्च 2022 के बीच और स्वाध्यायी विद्यार्थियों की उन्हें आवंटित परीक्षा केंद्र पर 17 फरवरी से 20 मार्च 2022 के बीच संचालित की जाएंगी। परीक्षा कार्यक्रम मंडल की वेबसाइट www.mpbse.nic.in पर भी देखे जा सकते हैं।

डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा परीक्षा केंद्र

काेविड के कारण विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्राें पर डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा, थर्मल स्क्रीनिंग के साथ-साथ सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन करते हुए अंदर प्रवेश दिया जाए। विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र पर सुबह 8:30 बजे तक उपस्थित होना अनिवार्य होगा। परीक्षा कक्ष में 9:45 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा प्रारंभ होने के 10 मिनट पहले विद्यार्थियों को उत्तर पुस्तिका और पांच मिनट पहले प्रश्न पत्र दिए जाएंगे।

माशिमं ने संबद्ध सभी विद्यालयों के प्राचार्य को परीक्षार्थियों की सूचना के लिए स्कूल के नोटिस बोर्ड पर परीक्षा कार्यक्रम चस्पा करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही कक्षा अध्यापक के द्वारा भी संबंधित कक्षा के परीक्षार्थियों को परीक्षा विषय, प्रश्न पत्र दिनांक, दिवस और समय की जानकारी दी जाएगी। इस बार नियमित, स्वाध्यायी, दृष्टिहीन, मूकबधिर (दिव्यांग) परीक्षार्थियों की परीक्षाएं समान रूप से एक ही तिथि, दिवस और समय में संपन्न की जाएगी। हर साल दिव्यांग परीक्षार्थियों की दूसरी पाली दोपहर एक बजे से शाम चार बजे तक आयोजित की जाती थी।

 

About rishi pandit

Check Also

MP: क्रिप्टोकरेंसी के चक्कर में फंसकर युवक ने लगाई फांसी, सुसाइड नोट भी छोड़ा, दो बच्चों का पिता था मृतक

Madhya pradesh ujjain ujjain young man hanged himself after getting trapped in cryptocurrency scam also …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *