Monday , May 13 2024
Breaking News

Corona Vaccine: Corona पर काबू पाने के लिए US का बड़ा फैसला, कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज को दी मान्यता

US government authorizes booster doses of covid vaccine for all adults to control deaths from corona: digi desk/BHN/  कोविड19 पर काबू के लिए अमेरिकी सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज को मान्यता दे दी है। फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने वयस्कों के लिए मॉडर्ना और फाइजर के कोविड बूस्टर शॉट्स को अधिकृत किया है। वैक्सीन निर्माता कंपनी फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) की ओर से जारी बयान में इसकी जानकारी दी गई। इसके तहत 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज दी जा सकती है। अब तक बूस्टर डोज सिर्फ 65 से अधिक उम्र के लोगों, गंभीर बीमारी से पीड़ित उच्च जोखिम वाले लोगों और उच्च जोखिम वाले व्यवसायों में संलिप्त लोगों के लिए ही उपलब्ध थे। ये फैसला बिडेन प्रशासन की आम जनता को अतिरिक्त खुराक देने की योजना के तहत लिया गया है।

इससे पहले एफडीए को सलाह देने वाले वैज्ञानिकों ने तीसरी खुराक का समर्थन करने वाले डेटा की कमी का हवाला देते हुए सितंबर, 20 के सप्ताह में सभी वयस्कों को बूस्टर वितरित करने के लिए प्रशासन की मूल योजनाओं को खारिज कर दिया था। लेकिन FDA के कार्यवाहक आयुक्त जेनेट वुडकॉक ने पिछले सप्ताह कंपनियों द्वारा प्रस्तुत किए गए नए आंकड़ों की समीक्षा करने के लिए सामान्य सार्वजनिक बैठक के बिना ही खुराक को मंजूरी दे दी। मॉडर्ना ने दो दिन पहले ही अपना आवेदन दोबारा जमा किया था।

वुडकॉक ने कहा कि लोगों को अस्पताल में भर्ती होने या कोविड से मौत के मामले को रोकने के लिए बूस्टर शॉट सबसे अच्छा तरीका है। वैसे, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों को अभी भी बूस्टर खुराक के वितरण को अधिकृत किया जाना बाकी है। मॉडर्ना के सीईओ स्टीफन बैंसेल ने कहा कि यह मंजूरी का सही समय है, क्योंकि हम सर्दियों के महीनों में प्रवेश कर हैं। और इस मौसम में देशभर में कोविड-19 के संक्रमण और अस्पताल में मरीजों के भर्ती के मामले बढ़ जाते हैं।

About rishi pandit

Check Also

जो बाइडन की फिर फिसली जुबान, अब किम जोंग उन को बताया दक्षिण कोरिया का राष्ट्रपति

वॉशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन अपनी एक गलती के कारण फिर से चर्चा में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *