Saturday , July 6 2024
Breaking News

संजय टाइगर रिजर्व में नाइट सफारी करेंगे पर्यटक

सीधी/ संजय टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए नई खुशखबरी लेकर रहा है। देसी विदेशी पर्यटकों को अब नाइट सफारी करने का मौका मिलेगा। शाम 6 से रात 9 बजे तक पर्यटक सफारी कर सकेंगे। नाइट सफारी शुरू करने से पहले बफर जोन में सर्वे का काम विभाग द्वारा किया जा चुका है। करीब एक सप्ताह तक नाइट सफारी शुरू कर दिया जाएगा। यह सफारी बफर जोन में की जाएगी।नाइट सफारी शुरू होने से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। बता दें कि इन दिनों 20 से अधिक बाघ देखे जा रहे हैं।

संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र के नाइट सफारी के लिए विभाग पूरी मुस्तैदी से तैयारी में जुटा है। बफर जोन में सफारी को कराए जाने के लिए स्थान चि-ति किया गया है जिसमें व्यौहारी, मड़वास, टमसार क्षेत्र के अलावा करवाही और बेलहाडेम, गिद्घा पहाड़ का एरिया चि-ति किया गया है। नाइट सफारी में पर्यटक 25 से 30 किलोमीटर एरिया घूम सकेंगे।

पर्यटकों को आनलाइन बुकिंग की भी व्यवस्था नहीं की है। पर्यटक संजय टाइगर रिजर्व में नाइट सफारी करने के लिए एडवांस बुकिंग कर सकते हैं। ताकि उन्हें नाइट सफारी के लिए इंतजार नहीं करना पड़े। सर्वे में ऐसे स्थान को चि-ति किया गया है जहां जंगली जानवरों का आना- जाना बफर जोन में बना रहता है।

बता दें कि सफेद बाघों में सबसे पहला बाघ मोहन संजय टाइगर रिजर्व के पनखोरा क्षेत्र में पाया गया था। बाघों के साथ रिजर्व क्षेत्र में भालू, चीतल, नीलगाय, चिंकारा, सांवर, तेंदुआ, जंगली बिल्ली, हाइना, शाही, गीदड़, लोमड़ी, भेड़िया, पाइथन, चौसिंघा और बार्किंग डीयर पाए जाते हैं।

रोजगार का मिलेगा अवसरः संजय टाइगर रिजर्व में नाइट सफारी शुरू होने से जोवा रेलवे स्टेशन के साथ मझौली क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। माना जा रहा है कि नाइट सफारी शुरू होने से पर्यटकों संख्या बढ;ेगी। दरअसल हाल ही में बांधवगढ; में नाइट सफारी शुरू किया गया है। इसके बाद संजय टाइगर रिजर्व में यह व्यवस्था शुरू की जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में अब तक 107.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 4 जुलाई 2024 तक 107.8 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *