Monday , May 13 2024
Breaking News

Satna:  सेक्टर अधिकारियों की दूसरी बैठक में क्रिटिकल, वर्नरेबल केन्द्रों का निर्धारण

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न सेक्टर अधिकारियों एवं संलग्न सेक्टर पुलिस अधिकारियों की संयुक्त बैठक में सेक्टर अधिकारियों की भ्रमण रिपोर्ट पर चर्चा की गई और रैगांव विधानसभा क्षेत्र के क्रिटिकल और वर्नरेबल एरिया का चिन्हांकन किया गया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एसके जैन, रिटर्निंग ऑफिसर रैगांव नीरज खरे, एसडीएम धीरेंद्र सिंह, एचके धुर्वे, सीएसपी महेंद्र सिंह एवं वरिष्ठ पुलिस अधिकारी, सेक्टर अधिकारी, मास्टर ट्रेनर डॉ बीके गुप्ता भी उपस्थित थे।
सेक्टर अधिकारियों और सेक्टर पुलिस अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने सेक्टरवार मतदान केंद्रों की भौतिक स्थिति, आवश्यक सुविधाओं, क्षेत्र में क्रिटिकल एवं वर्नरेबल की स्थिति, भौगोलिक, सामाजिक परिदृश्य से संबंधित अधिकारियों के भ्रमण रिपोर्ट पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में मतदान होने तक सभी सेक्टर अधिकारी अपने संलग्न पुलिस अधिकारियों के साथ सतत रूप से संयुक्त भ्रमण करते रहें। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र और प्रभार क्षेत्र की गतिविधियों, आदर्श आचरण संहिता के पालन पर नजर बनाए रखते हुए शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं विधि-सम्यक निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराएं।

मतदान दलो का प्रथम प्रशिक्षण 12 अक्टूबर को

विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 62 रैगांव के उप चुनाव में मतदान दलों के अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रथम चक्र का प्रशिक्षण 12 अक्टूबर को दो पालियों में दिया जाएगा। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया द्वारा जारी आदेशानुसार शासकीय कन्या धवारी स्कूल और शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में यह प्रशिक्षण प्रथम पाली में प्रातः 9ः30 से दोपहर 1 बजे तक और द्वितीय पाली में दोपहर 2 बजे से शाम 5ः30 बजे तक विभिन्न कक्षो में होगा। प्रशिक्षण स्थल के लिए अनुविभागीय अधिकारी रघुराजनगर और तहसीलदार रघुराजनगर को जिम्मेदारी देकर सफलतापूर्वक प्रशिक्षण संपन्न कराने के निर्देश दिए हैं। दोनों ही प्रशिक्षण स्थलों पर 8-8 कक्ष में ट्रेनिंग दी जाएगी। जबकि हैंड-ऑन ट्रेनिंग कक्ष, प्रशिक्षण संबंधी समस्याओं के निराकरण, ईवीएम संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए तीन पृथक कक्ष बनाए गए हैं। सभी कक्षों के लिए मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण देने और ईवीएम का प्रशिक्षण देने एक-एक मास्टर ट्रेनर और ईवीएम मास्टर ट्रेनर नियुक्त किए गए हैं। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय धवारी में क्रीड़ा अधिकारी डॉ केके सिंह और शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में एनसीसी ऑफिसर डॉ वीरेश पांडेय संबंधित प्राचार्य से समन्वय बनाकर कक्षों में बैठक एवं अन्य व्यवस्थायें सुनिश्चित कराएंगे।

मतदान दलो के नियुक्ति आदेश कार्यालय प्रमुख को प्रेषित

विधानसभा उप निर्वाचन 62 रैगांव के मतदान दलों में नियुक्त किए जाने वाले मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण 12 अक्टूबर को दो पालियों में शहर के दो प्रशिक्षण स्थलों पर आयोजित होगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया ने मतदान दलों में नियुक्त होने वाले मतदान अधिकारियों के प्रशिक्षण आदेश संबंधित के कार्यालय प्रमुख को प्रेषित कर निर्देशित किया है कि संबंधित सूची में अंकित कर्मचारियों, अधिकारियों से द्वितीय प्रति में हस्ताक्षर कराकर उसकी पावती कक्ष क्रमांक एफ-9 में 10 अक्टूबर तक उपलब्ध कराएं। इसके अलावा किसी अधिकारी, कर्मचारी के नाम के सामने अंकित व्यक्तिगत जानकारी में किसी भी प्रकार की त्रुटि होने पर सुधार दर्ज कराएं। मतदान दलों के प्रशिक्षण लेने आए अधिकारी, कर्मचारियों से कोविड वैक्सीन के दोनों डोज का प्रमाण पत्र अवश्य लाने को कहा गया है। संबंधित कर्मचारियों के प्रशिक्षण में यह जिम्मेदारी संबंधित कर्मचारी के कार्यालय प्रमुख को दी गई है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने जगतदेव तालाब की साफ-सफाई में किया श्रमदान

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहर स्थित जगतदेव तालाब में एकत्र मलबे और जलकुंभी की साफ-सफाई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *