Friday , May 10 2024
Breaking News

Navratri Day 3: नवरात्रि के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की आराधना, जानिए, पूजा विधि और मंत्र

Navratri 2021 Day 3 Maa Chandraghanta: digi desk/BHN/ नवरात्र के तीसरे दिन मां चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। हालांकि कहीं-कहीं शनिवार काे तृतीया व चतुर्थी तिथि दोनों मानी जा रही है। चतुर्थी तिथि का क्षय होने के कारण शनिवार को ही मां चंद्रघंटा व कुष्मांडा देवी दोनों की पूजा होगी। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, शनिवार को अश्विन मास, शुक्ल पक्ष, तृतीया तिथि सुबह 07:48 बजे तक है, उसके बाद चतुर्थी तिथि प्रारंभ होगी, जो कि क्षय तिथि रहेगी। मां दुर्गा का तीसरा रूप मां चंद्रघंटा है। इनके सिर पर अर्धचंद्र है, इसलिए माता को चंद्रघंटा कहा जाता है। मां शांति, शालीनता और समृद्धि की देवी हैं। माँ शक्ति और ऊर्जा का स्रोत है। उसने दैत्य शक्तियों का नाश किया है। मां की पूजा करने से भक्त को सुख, समृद्धि और सुख की प्राप्ति होती है। माँ हमेशा आध्यात्मिक लोगों की मदद करती है। वह नकारात्मक शक्तियों को हराती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है। केवल मां की पूजा करने से भक्त सभी प्रकार की चिंताओं से मुक्त हो जाता है। माँ के अन्य रूप लक्ष्मी, सरस्वती, जया, विजया हैं।

पूजा विधि और मंत्र

कांडा जलाने के बाद घी, हवन सामग्री, बताशा, एक जोड़ी लौंग, पान, सुपारी, कपूर, गूगल, इलायची, किशमिश, कमलगट्टा अर्पित करें। नवरात्रि के तीसरे दिन हवन में इन मंत्रों के जाप से मां चंद्रघंटा की पूजा करें। हवन में तीसरे दिन मां चंद्रघंटा के इस मंत्र का जाप करें- ओम ह्लीम क्लीं श्री चंद्रघंटायै स्वाहा। मां चंद्रघंटा आध्यात्मिक लोगों की मदद करती है।

मां चंद्रघंटा का रूप

मां का यह रूप बहुत ही शांत और परोपकारी है। उसके सिर में एक घंटे के आकार का अर्धचंद्राकार है। इनके शरीर का रंग सोने जैसा चमकीला होता है। उसके दस हाथ हैं, जिनमें शस्त्र, शस्त्र और बाण सुशोभित हैं। इनका वाहन सिंह है। इनकी मुद्रा युद्ध के लिए तैयार होने की है।

मां चंद्रघंटा की कृपा से साधक के सभी पाप और बाधाएं दूर हो जाती हैं। मां चंद्र घंटा जल्द ही भक्तों के कष्टों का समाधान करता है। उसका उपासक ‘सिंह’ के समान पराक्रमी और निडर हो जाता है। उनकी घंटी की आवाज हमेशा उनके भक्तों को भूत-प्रेत से बचाती है। उनका ध्यान करने पर शरणार्थी की रक्षा के लिए इस घंटे की आवाज सुनाई देती है।

मां का स्वभाव नम्रता और शांति से भरा रहता है। इनकी पूजा करने से वीरता और निर्भयता के साथ-साथ नम्रता और नम्रता का विकास होता है और चेहरे, आंखों और पूरे शरीर में तेज की वृद्धि होती है। वाणी में दिव्य, अलौकिक माधुर्य समाहित है। मां चंद्रघंटा के भक्त और उपासक जहां भी जाते हैं, लोगों को उनके दर्शन कर शांति और खुशी का अनुभव होता है।

माता के उपासक के शरीर से दिव्य प्रकाशमान परमाणुओं का अदृश्य विकिरण निकलता रहता है। यह दिव्य क्रिया साधारण आंखों को दिखाई नहीं देती, लेकिन साधक और उसके संपर्क में आने वाले लोग इसे महसूस करते हैं।

About rishi pandit

Check Also

सपनों में धातु का सपना देखना: अर्थ और व्याख्या

सपने देखना एक प्राकृतिक क्रिया है. हर कोई नींद में सपने देखता है. सपने में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *