Monday , April 29 2024
Breaking News

Satna: मैहर के नवरात्रि मेला के लिये यातायात व्यवस्था, मेला क्षेत्र को 6 जोन में बांटा, पुलिस तैनात 

सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक नो-इन्ट्री लागू रहेगी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शारदेय नवरात्रि मेला मैहर 7 अक्टूबर से 14 अक्टूबर 2021 तक चलेगा। इस दौरान मां शारदा देवी के दर्शन के लिये देश के विभिन्न स्थानों से अत्यधिक संख्या में श्रद्धालुगण पहुंचते हैं। मेले में शांति और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिये संपूर्ण मेला क्षेत्र को 6 जोन में बांटकर पुलिस बल तैनात किया गया है।
उप पुलिस अधीक्षक यातायात ने बताया कि मेले के दौरान यातायात के सुचारू संचालन और व्यवस्था को बनाये रखने के लिये पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है। जिसके अनुसार नगर पालिका बस स्टैण्ड मैहर के पास बसों एवे डेली रूट की बसों की पार्किंग व्यवस्था की गई है। फारेस्ट बैरियर के पास मैदान में चार पहिया, टै्रक्टर-ट्राली, पिकअप एवं अन्य प्रकार के वाहनों की पार्किंग, बंधा बैरियर के पास के मैदान में ऑटो एवं मोटर सायकल की पार्किंग तथा व्हीआईपी वाहनों की पार्किंग व्यवस्था रोपवे के पास की गई है।

इसी प्रकार सुबह 7 बजे से रात्रि 10 बजे के बीच कटनी के तरफ से आने वाले भारी वाहनों को सतना, चित्रकूट या पन्ना की ओर जाने के लिये अमरपाटन की ओर रूट डायवर्ट कराकर सतना की ओर भेजा जायेगा। नागौद, सतना, उचेहरा की ओर से आने वाले भारी वाहनों को उचेहरा टोलवे के पास प्रातः 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक रोका जायेगा। रामपुर पहाड़ की तरफ जाने वाली डेली रूट की बसें, जिनको परमिट जारी है। केवल उन्हीं बसों को मैहर कस्बा से देवी जी होकर जाने की अनुमति होगी।
मैहर कस्बे में सुबह 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक नो-इन्ट्री लागू रहेगी एवं बड़े वाहनों का प्रवेश पूर्णतः निषेध रहेगा।

जिले में अब तक 806.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 5 अक्टूबर 2021 तक 806.2 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 1101.1 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 1152.4 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 633.5 मि.मी., बिरसिंहपुर में 854.5 मि.मी., रामपुर बघेलान में 632 मि.मी., नागौद में 1063 मि.मी., जसो (नागौद) में 482.5 मि.मी, उचेहरा में 811 मि.मी, मैहर में 496 मि.मी., अमरपाटन में 712 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 930.9 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 789 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

About rishi pandit

Check Also

Umaria: बाघों के गढ़ बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में कल से ग्रीष्मकालीन गिद्धों की गणना, तीन दिन चलेगी

उमरिया, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बाघों के लिए प्रसिद्ध बांधव टाइगर रिजर्व में कल से गिद्धों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *