Tuesday , April 30 2024
Breaking News

Pregnancy: प्रेगनेंसी में शिमला मिर्च खाने के 4 फायदे, ज्यादा खाने से होगा नुकसान भी! इसलिए सावधानी जरूरी 

Eating capsicum during pregnancy benefits and side effects: digi desk/BHN/प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को उन चीजों को खाने की सलाह दी जाती है जो उनके और उनके बच्चे के विकास में योगदान दें। मार्केट में ऐसी चीजें भी मौजूद हैं, जिनके सेवन से गर्भावस्था में लाभ मिलता है। हम बात कर रहे हैं शिमला मिर्च की। शिमला मिर्च के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, प्रोटीन, आयरन, पानी, एनर्जी, विटामिन बी, विटामिन b2 आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में जानना जरूरी है कि गर्भवती महिलाओं के लिए शिमला मिर्च का सेवन कितना सुरक्षित है कितना असुरक्षित, इसके बारे में पता होना जरूरी है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि शिमला मिर्च का सेवन करने से गर्भवती महिलाओं को क्या-क्या लाभ होते हैं और इसकी अधिकता सेहत के लिए नुकसानदेह भी हो सकती हैं। इस बारे में सब कुछ जानिए वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्याल से-

शिमला मिर्च का सेवन गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं। इसके सेवन से उन्हें किसी प्रकार की समस्या नहीं होती है। लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए। इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है।

गर्भावस्था के दौरान शिमला मिर्च खाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान शिमला मिर्च का सेवन किया जाए तो महिलाओं को काफी फायदे हो सकते हैं। ये फायदे निम्न प्रकार हैं-

1 – उच्च कोलेस्ट्रॉल से राहत

जो महिलाएं गर्भावस्था के दौरान उच्च कोलेस्ट्रॉल से परेशान रहती हैं वह शिमला मिर्च के सेवन से अपनी समस्या को दूर कर सकती हैं। इसके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है।

2 – रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए

शिमला मिर्च के सेवन से गर्भवती महिलाएं अपनी इम्यूनिटी को और मजबूत कर सकती हैं। शिमला मिर्च के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। बता दें कि विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बेहद उपयोगी है। लेकिन महिलाओं को उसका सेवन कितने मात्रा में करना चाहिए पहले इसकी जानकारी एक्सपर्ट से मिलने।

3 – वजन कम करने में उपयोगी

गर्भवती महिलाएं अक्सर अपने बढ़ते वजन के कारण कई समस्याओं का सामना कर सकती हैं। ऐसे में बता दें कि वजन को कम करने में शिमला मिर्च महिलाओं के बेहद काम आ सकती है। शिमला मिर्च के अंदर कैपसाइसिनोइड्स होता है जो ऊर्जा को बढ़ाने और भूख को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। वहीं शिमला मिर्च में कैलोरी बेहद कम मौजूद होती है। ऐसे में इसके सेवन से वजन नियंत्रित रह सकता है।

4 – जन्म दोष से बचाव

शिमला मिर्च के अंदर भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड पाया जाता है जो बर्थ डिफेक्ट्स यानी जन्म दोष की समस्या को दूर करने में उपयोगी है। खास फोलिक एसिड मस्तिष्क और सिर की समस्या न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट को दूर करने में भी महिलाओं के काम आ सकता है।

सेवन करते वक्त बरतने वाली सावधानी

1 – शिमला मिर्च का सेवन करने से पहले इसकी सीमित मात्रा की जानकारी लें।

2 – गर्भवती महिलाएं शिमला मिर्च को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

3 – शिमला मिर्च का सेवन कच्चा ना करें।

4 – ताजी शिमला मिर्च को ही अपनी डाइट में जोड़ें। बासी शिमला मिर्च के अंदर जरूरी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

5 – शिमला मिर्च के सेवन से यदि एलर्जी महसूस हो तो इसे तुरंत अपने डाइट से निकाल दें।

प्रेगनेंसी के दौरान करने से होने वाले नुकसान

किसी भी चीज की अति सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। ऐसा ही कुछ शिमला मिर्च के सेवन के साथ भी है। यदि महिलाएं शिमला मिर्च का सेवन जरूरत से ज्यादा कर लें तो निम्न समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

1 – अगर गर्भवती महिला शिमला मिर्च का सेवन ज्यादा करती हैं तो उनके शरीर में ज्यादा ब्लड शुगर का स्तर कम होने लगता है।

2 – शिमला मिर्च का सेवन अधिक मात्रा में करने से रक्त के थक्के बनने शुरू हो सकते हैं।

3 – गर्भवती महिलाएं शिमला मिर्च का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं तो उच्च रक्तचाप की समस्या भी बढ़ सकती है।

4 – गर्भवती महिलाएं शिमला मिर्च का सेवन ज्यादा मात्रा में करती हैं तो उनके शरीर में एलर्जी की समस्या भी पैदा हो सकती है।

 

 

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *