Thursday , May 16 2024
Breaking News

प्रदेश में ओपन बुक से बीपीएड और एमएड चौथे सेमेस्टर की परीक्षा

इंदौर। बीपीएड और एमएड की परीक्षा को लेकर उच्च शिक्षा विभाग से गाइडलाइन आने के बाद देवी अहिल्या विश्वविद्यालय ने प्रश्न पत्र पोर्टल पर डाल दिए है। ओपन बुक प्रणाली से हो रही परीक्षा में विद्यार्थियों को पांच दिन में जवाब लिखने को कहा है। अगले सप्ताह विद्यार्थियों को कॉपियां जमा करना है। यह काम कॉलेज को अपने स्तर पर करने के निर्देश दिए है।

बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन (बीपीएड) और मास्टर ऑफ एजुकेशन (एमएड) चौथे सेमेस्टर की परीक्षा को स्थिति स्पष्ट नहीं थी। लगातार विद्यार्थियों के बढ़ते दवाब के बाद विभाग ने परीक्षा को लेकर नियम जारी किए। इन विद्यार्थियों को प्रत्येक प्रश्न का जवाब 5-8 पन्नों के बीच लिखा है। विश्वविद्यालय ने बीपीएड चौथे सेमेस्टर के चार और एमएड चौथे सेमेस्टर के पांच प्रश्न पत्र बनाए है, जिन्हें वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है।

बीपीएड में करीब 200 और एमएड 150 विद्यार्थी परीक्षा देने वाले है। विद्यार्थियों को कॉपियां कॉलेज में जमा करना है। फिर कॉलेज को इन्हें मूल्यांकन केंद्र देना है। विवि ने 10 दिन में कॉपियां जांचने रिजल्ट बनाना है। परीक्षा नियंत्रक डॉ. अशेष तिवारी का कहना है कि यूजी-पीजी फाईनल ईयर का रिजल्ट बनाया जा रहा है। जल्द ही सभी रिजल्ट घोषित किए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

आज पंचतत्व में विलीन होंगी माधवी राजे सिंधिया, कुछ देर में ग्वालियर लाई जाएगी पार्थिव देह

 ग्वालियर पूर्व केंद्रीय मंत्री माधव राव सिंधिया की पत्नी और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *