Monday , May 6 2024
Breaking News
प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे और एमडी वी. किरण गोपाल ने शनिवार को सतना जिले के प्रवास के दौरान सतना शहर के नजीराबाद क्षेत्र के ट्रांसफार्मर और मोहल्ले की गलियों में जाकर विद्युत उपभोक्ताओं के कनेक्शन और मीटर का निरीक्षण किया।

Satna: विद्युत राजस्व वसूली में प्रगति लायें- प्रमुख सचिव ऊर्जा, म.प्र. विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों की बैठक सम्पन्न 

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रमुख सचिव ऊर्जा विभाग संजय दुबे ने मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के तहत सतना सर्किल के अधिकारियों की बैठक लेकर विद्युत राजस्व संग्रहण, हाई लॉस वाले फीडर, असेसमेंट आधारित विद्युत देयकों के संबंध में विस्तार पूर्वक समीक्षा की।

उन्होंने बड़े बकायादारों से विद्युत राजस्व वसूलने के कार्य को प्राथमिकता देकर बकाया राजस्व वसूली में प्रगति लाने के निर्देश दिए। इस मौके पर एमडी वी. किरण गोपाल, कलेक्टर अजय कटेसरिया, सीईओ जिला पंचायत डॉक्टर परीक्षित संजयराव झाड़े, मुख्य अभियंता रीवा, अपर कलेक्टर राजेश शाही, अधीक्षण यंत्री जीडी त्रिपाठी सहित कंपनी के सभी डिविजनल, सहायक एवं जूनियर इंजीनियर उपस्थित थे।

प्रमुख सचिव श्री दुबे ने सतना सर्किल के टॉप 20 डिफाल्टर पर बकाया वसूली और वसूली की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि एक माह के भीतर बड़े डिफाल्टर से वसूली में प्रगति लाएं, अन्यथा अधिकारियों पर जिम्मेदारी निर्धारित की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुरानी बकाया वसूली पेंडिंग नहीं रहनी चाहिए। प्रमुख सचिव ने विद्युत डिविजनवार बड़े बकायेदारों पर लंबित बिजली राजस्व वसूली की समीक्षा की। बैठक में धारा 126, 135 और 138 के तहत दर्ज प्रकरणों की स्थिति की समीक्षा भी की गई।

प्रमुख सचिव ने कहा कि खराब और बदलने योग्य ट्रांसफार्मर को यथाशीघ्र डिक्लेयर कर रिप्लेस की कार्यवाही की जानी चाहिए। विद्युत लॉस के लिए प्रत्येक जूनियर इंजीनियर सहित सहायक यंत्री पर भी जिम्मेदारी दी जाएगी। जूनियर इंजीनियर, लाइनमैन के साथ अपने क्षेत्र में सतत रूप से भ्रमण करें। विद्युत चोरी और मीटर की टेम्पर शिकायतों को रोकें और प्रकरण बनाएं। अगले 2 महीने के बाद खुले रूप में बिजली चोरी के प्रकरण या मीटर में छेड़छाड़ कर उपयोग करते विजिलेंस द्वारा कोई प्रकरण पकड़ा जाता है, तो जेई और एई के विरुद्ध भी कार्यवाही की जाएगी। ट्रांसफार्मर के मेंटीनेंस और बदलने के कार्य में लापरवाही नहीं होनी चाहिए। प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री दुबे ने कहा कि मुख्य अभियंता और अधीक्षण यंत्री भी समय-समय पर क्षेत्र का भ्रमण कर मॉनिटरिंग करें। अगलें एक माह में सतना जिले में सुधार की परफॉर्मेंस दिखनी चाहिए।

प्रमुख सचिव ने किया नजीराबाद की गलियों में भ्रमण

प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे और एमडी वी. किरण गोपाल ने शनिवार को सतना जिले के प्रवास के दौरान सतना शहर के नजीराबाद क्षेत्र के ट्रांसफार्मर और मोहल्ले की गलियों में जाकर विद्युत उपभोक्ताओं के कनेक्शन और मीटर का निरीक्षण किया।
नजीराबाद फीडर के दो ट्रांसफार्मर के बॉक्स खुलवा कर प्रमुख सचिव ने निरीक्षण किया। ट्रांसफार्मर के भीतर लूज वायर फिटिंग और तारों के किनारे पर लग्ज नहीं लगा पाए जाने पर उन्होंने लाइनमैन और डिविजनल इंजीनियर को हिदायत दी कि ट्रांसफार्मर का मेंटेनेंस प्रॉपर तरीके से होना चाहिए।

इसी प्रकार उन्होंने ट्रांसफार्मर मीटर की रीडिंग भी चेक की। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मर की मीटर रीडिंग नियमित रूप से की जाए। नजीराबाद की गलियों में प्रमुख सचिव और एमडी ने पैदल घूमकर उपभोक्ताओं के लाइन कनेक्शन, मीटर से सप्लाई कनेक्शन और विद्युत देयक से मीटर की रीडिंग का मिलान परीक्षण भी किया। अपर कलेक्टर राजेश शाही, अधीक्षण यंत्री जीडी त्रिपाठी सहित विद्युत कंपनी के अधिकारी गण इस अवसर पर उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *