Thursday , May 2 2024
Breaking News

Tokyo Paralympics 2020: भारत की झोली में एक और गोल्ड, जैवलिन थ्रो F64 इवेंट में वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर सुमित अंतिल ने जीता स्वर्ण पदक

सुमित अंतिल को 6 करोड़ रुपये देने का ऐलान, योगेश को मिलेंगे 4 करोड़ रुपये

Tokyo Paralympics 2020 : digi desk/BHN/ पैरालंपिक्स खेलों में जैवलिन थ्रो F64 इवेंट में वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर सुमित अंतिल ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। हरियाणा सरकार ने सुमित को बतौर इनाम 6 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया है। वहीं डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीतनेवाले योगेश कथुनिया को 4 करोड़ रुपये मिलेंगे। सोनीपत के गांव खेवड़ा के रहनेवाले सुमित अंतिल ने टोक्यो पैरालंपिक्स में देश को दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया है। सुमित ने सोमवार को 68.55 मीटर दूर भाला फेंककर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया और गोल्ड मेडल जीता।

पहले भी दिखा चुके हैं अपनी प्रतिभा

भाला फेंक खिलाड़ी सुमित अंतिल ने मार्च में आयोजित राष्ट्रीय पैरा एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में F44 वर्ग में 66.90 मीटर की दूरी के साथ अपने विश्व रिकार्ड में सुधार किया। 22 साल के अंतिल ने इससे पहले भारतीय एथलेटिक्स संघ द्वारा पटियाला में आयोजित इंडियन ग्रांड प्रिक्स में 66.43 मीटर के रिकार्ड बनाया था। उन्होंने 2019 विश्व पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप के दौरान तोक्यो पैरालिम्पिक्स के लिए क्वालीफाई किया था। उन्होंने इसमें रजत पदक जीता था, जबकि एक अन्य भारतीय संदीप चौधरी ने स्वर्ण पदक के साथ ओलंपिक कोटा हासिल किया था।

सुमित अंतिल का सफर

सुमित अंतिल का सफर कठिनाइयों भरा रहा है। एक सड़क हादसे में एक पैर गंवाने के बाद भी सुमित ने जिंदगी से कभी हार नहीं मानी और बुलंद हौसले से हर परिस्थिति का डटकर मुकाबला किया। इकलौते बेटे के साथ हुए हादसे से दुखी मां निर्मला देवी से सुमित ने वादा किया था कि मैं आपको जीवन की हर खुशी दूंगा। सुमित ने अपनी कही बात को सच कर दिखाया और कड़ी मेहनत से टोक्यो पैरालंपिक तक का सफर पूरा किया।

सुमित का जन्म 7 जून 1998 को हुआ था। तीन बहनों के इकलौते भाई ने परिवार की कमी को पूरा कर दिया। लेकिन सुमित जब सात साल का था, तब एयरफोर्स में तैनात पिता रामकुमार की बीमारी से मौत हो गई। सुमित जब 12वीं कक्षा में था, और शाम को जब ट्यूशन पढ़कर बाइक से वापस आ रहा था, तभी सीमेंट के कट्टों से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली ने सुमित को टक्कर मार दी। इस हादसे में सुमित को अपना एक पैर गंवाना पड़ा।

बधाईयों का तांता, पीएम मोदी समेत कई लोगों ने जताई खुशी

टोक्यो में गोल्ड मेडल जीतने के बाद सुमित अंतिल को सभी ओर से बधाईयां मिलने लगी हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट कर सुमित को इस जीत पर बधाई दी और कहा कि देश को उनके प्रदर्शन पर गर्व है। पैरालंपिक्स खेलों में जैवलिन थ्रो F64 इवेंट में वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर सुमित अंतिल ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। सुमित ने 68.55 मीटर दूर भाला फेंक कर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणनी अंदाज में सुमिल अंतिल को बधाई देते हुए कहा कि पैरालंपिक में भी हरियाणा के छोरे ने लट्ठ गाड़ दिया। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि उन्होंने अपने प्रदर्शन से हरियाणा के साथ-साथ पूरे देश के लोगों का दिल जीत लिया है।  इस शानदार जीत कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी खुशी जताई और सुमित को उनकी जीत पर बधाई दी। सुमित अंतिल की इस जीत ने टोक्यो पैरालंपिक्स में देश को पांचवां पदक और दूसरा गोल्ड दिलाया है।

About rishi pandit

Check Also

CBI पर हमारा कंट्रोल नहीं, बंगाल सरकार की अर्जी पर SC में बोला केंद्र

नईदिल्ली सीबीआई पर भारत सरकार का नियंत्रण नहीं है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *