Thursday , May 16 2024
Breaking News

Discovery: सोलर सिस्टम के सबसे तेज एस्टेरोइड की खोज, 113 दिन में पूरा करता सूर्य का एक चक्कर

Discovery of the fastest asteroid of the solar system: digi desk/BHN/ वैज्ञानिकों ने हाल ही में सोलर सिस्टम के सबसे तेज एस्टेरोइड की खोज की है। यह नया एस्टेरोइड अन्य सभी क्षुद्रग्रहों की तुलना में सबसे ज्लदी सूर्य का एक चक्कर पूरा कर लेता है। खोजकर्ताओं के अनुसार सोलर रॉक, जिसे 2021 PH27 के रूप में जाना जाता है, हर 113 पृथ्वी दिनों में सूर्य के चारों ओर एक चक्कर पूरा करता है। हालांकि बुध ग्रह इससे भी जल्दी सूर्य का एक चक्कर पूरा कर लेता है। बुध सिर्फ 88 दिन में सूर्य की एक परिक्रमा कर लेता है।

हालांकि, 2021 PH27 बुध की तुलना में बहुत अधिक अण्डाकार पथ पर यात्रा करता है और इसलिए सूर्य के काफी करीब पहुंच जाता है। यह एस्टेरोइड सूर्य की परिक्रमा करने के दौरान एक समय उसके इतना पास पहुंच जाता है कि एक समय सूर्य से उसकी दूरी सिर्फ 12.4 मिलियन मील (20 मिलियन किलोमीटर) रह जाती है, जबकि बुध अपने पथ पर जब सूर्य के सबसे करीब होता है तब भी वह सूर्य से लगभग लगभग 29 मिलियन मील (47 मिलियन किमी) दूर रहता है।

500 डिग्री सेल्सियस तक गर्म होता है यह एस्टेरोइड
डिस्कवरी टीम का अनुमान है कि 2021 PH27 जब सूर्य के सबसे करीब होता है तब उसकी सतह का तापमान लगभग 900 डिग्री फ़ारेनहाइट (500 डिग्री सेल्सियस) तक पहुंच जाता है। इतने तापमान में बड़ी आसानी से कांच को पिघलाया जा सकता है। डिस्कवरी टीम ने यह भी पाया है कि यह स्ट्राइड अंडाकार पथ पर चलता है और सूर्य का एक चक्कर लगाने के दौरान 2 बार उसके काफी करीब चला जाता है। इससे जनरल रिलेटिविटी बहुत ज्यादा हो जाती है। इसकी वजह से वह अपने पथ पर डगमगाने लगता है।

सूर्य, शुक्र या बुध से टकरा सकता है 2021 PH27

वैज्ञानिकों ने बताया है कि 2021 PH27 की कक्षा लंबी दौड़ में स्थिर नहीं है। यह क्षुद्र ग्रह संभवतः अब से कुछ मिलियन साल बाद सूर्य, बुध या शुक्र से टकराएगा। अगर गुरुत्वाकर्षण संपर्क की वजह से इसका रास्ता बदल जाता है तब ऐसा होने की संभावना कम या ज्यादा हो सकती है। 2021 PH27 को पहली बार 13 अगस्त को चिली में सेरो टोलोलो इंटर-अमेरिकन ऑब्जर्वेटरी में विक्टर एम। ब्लैंको 4-मीटर टेलीस्कोप पर लगे एक शक्तिशाली बहुउद्देशीय उपकरण डार्क एनर्जी कैमरा का उपयोग करके वैज्ञानिकों ने देखा था।

चिली की टीम ने पता की 2021 PH27 की कक्षा

13 अगस्त को 2021 PH27 का पचा चलने के बाद टीम अगले कुछ दिनों में क्षुद्रग्रह की कक्षा को पिन करने में सक्षम थी, चिली में लास कैम्पानास वेधशाला में डीईसी और मैगेलन टेलीस्कोप के जरिए और कंब्रेस द्वारा संचालित चिली और दक्षिण अफ्रीका में छोटे क्षेत्रों की लैब की मदद से यह रिसर्च हो पाई है। टीम के सदस्यों ने कहा कि 2021 PH27 ने उन उपकरणों के साथ कुछ निर्धारित टिप्पणियों को स्थगित कर दिया, लेकिन फेरबदल इसके लायक था।

डिस्कवरी टीम के नेता स्कॉट शेपर्ड, एक खगोलशास्त्री वाशिंगटन डीसी में कार्नेगी इंस्टीट्यूशन फॉर साइंस ने एक बयान में कहा। “हालांकि खगोलविदों के लिए दूरबीन का समय बहुत कीमती है, अज्ञात की अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति और प्रेम खगोलविदों को इस तरह की नई, दिलचस्प खोजों का पालन करने के लिए अपने स्वयं के विज्ञान और टिप्पणियों को ओवरराइड करने के लिए तैयार करते हैं।”

कैसे हुई है 2021 PH27 की उत्पत्ति

शेपर्ड और उनके सहयोगियों का अनुमान है कि 2021 PH27 लगभग 0.6 मील (1 किमी) चौड़ा है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अंतरिक्ष चट्टान की उत्पत्ति मंगल और बृहस्पति के बीच मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में हुई होगी, फिर एक या एक से अधिक ग्रहों के साथ गुरुत्वाकर्षण के चलते इसकी उत्पत्ति हुई है। 2021 PH27 का कक्षीय पथ सौर मंडल के समतल के सापेक्ष 32 डिग्री झुका हुआ है। इस तरह के एक उच्च झुकाव से पता चलता है कि यह एक विलुप्त धूमकेतु हो सकता है जो सुदूर बाहरी सौर मंडल में पैदा हुआ था, फिर मंगल, पृथ्वी या किसी अन्य चट्टानी ग्रह से गुजरने के बाद इस कक्षा में आया है।

2022 तक नहीं दिखेगा 2021 PH27

आगे की खोज इस रहस्य को सुलझाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन शेपर्ड और अन्य खगोलविदों को अधिक डेटा एकत्र करने के लिए कुछ महीने इंतजार करना होगा। खोज दल के सदस्यों ने कहा कि 2021 PH27 अब हमारे दृष्टिकोण से सूर्य के पीछे जा रहा है, और यह 2022 की शुरुआत तक फिर से नहीं उभरेगा।

 

About rishi pandit

Check Also

पोप फ्रांसिस ने की इटली वालों से बच्चे पैदा करने की अपील, कंडोम की तुलना हथियार से की

रोम  ईसाई धर्म से सर्वोच्च धर्मगुरु पोप फ्रांसिस ने इटली और यूरोप में जनसंख्या संकट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *