Friday , May 10 2024
Breaking News

Good News: शेयर बाजार में रिकॉर्ड स्तर पर उछाल, पहली बार 56000 के पार, Share Market में Boom

Share Market Boom: digi desk/BHN/ मुंबई/  भारतीय शेयर बाजार ने बुधवार को अभी तक के सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए 56000 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया। Sensex और Nifty में कारोबार के दौरान जबरदस्त उछाल देखने को मिला। Sensex 56,086 अंक के रिकॉर्ड स्‍तर करोबार करता दिखा। कारोबार की शुरुआत भी 56073 अंक के नए स्‍तर पर हुई। गौरतलब है कि मंगलवार को भी सेंसेक्स और निफ्टी का नए रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला जारी रहा था। कमजोर वैश्विक रुख के बीच IT, FMCG और फार्मा कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार में तेजी देखने को मिल रही है। मुंबई स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स मंगलवार को दिन में कारोबार के दौरान 55,854.88 अंक के अपने नए सर्वकालिक उच्चस्तर तक गया। इसके बाद में सेंसेक्स 209.69 अंक या 0.38 प्रतिशत के लाभ से 55,792.27 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। Sensex 30 index के ज्‍यादातर शेयर हरे निशान दिखाई दिए। इधर Nifty-50 भी बाजार खुलने के साथ 16,693 अंक के रिकॉर्ड स्तर को छूता दिखा और कारोबार की शुरुआत 16691 अंक से हुई थी।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का रिकॉर्ड स्तर

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की बात की जाए तो यह 51.55 अंक या 0.31 प्रतिशत के लाभ से 16,614.60 अंक के अपने नए रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान निफ्टी ने 16,628.55 अंक के अपने सर्वकालिक हाई लेवर को छूता दिखा।

इन कंपनियों के शेयर में उछाल

सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा का शेयर सबसे अधिक तीन प्रतिशत से ज्यादा चढ़ गया। वही एचडीएफसी के शेयर में भी दो फीसदी का उछाल देखने को मिला है। टीसीएस, नेस्ले इंडिया, इन्फोसिस और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर भी लाभ में रहे।

इन कंपनियों के शेयरों में गिरावट

इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, भारती एयरटेल, एलएंडटी और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयरों में गिरावट रही। सेंसेक्स के 30 शेयरों में 18 लाभ के साथ और 12 नुकसान के साथ बंद हुए। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने बताया कि वैश्विक स्तर पर संक्रमण की दर बढ़ने से चिंता बढ़ी है। चीन के इंटरनेट क्षेत्र के लिए सरकार ने नियमनों को कड़ा किया है।’’ जिसका असर भारतीय बाजार पर दिख रहा है। इसके अलावा अन्य एशियाई बाजारों की बात करें तो चीन का शंघाई कम्पोजिट, हांगकांग का हैंगसेंग तथा दक्षिण कोरिया का कॉस्पी उल्लेखनीय गिरावट के साथ बंद हुआ।

 

 

About rishi pandit

Check Also

एअर इंडिया एक्सप्रेस का कड़ा एक्शन, Sick Leave पर गए कर्मचारियों को थमाया टर्मिनेशन लेटर

नई दिल्ली एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने सिक लीव लेने वाले कर्मचारियों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *