Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Amazing: आंगन की खुदाई में मिला 700 करोड़ का ‘नीलम’ रत्न, वजन 510 किलो से भी ज्यादा

Sapphire worth 700 crores:digi desk/BHN/ कोलंबो/ कभी कभी किसी व्यक्ति को किस्मत ऐसी मेहरबान हो जाती है कि आप इसकी कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। ऐसा ही कुछ घटित हुआ है श्रीलंका के रत्नपुरा इलाके में हीरों के व्यापारी मिस्टर गोमेज के साथ। मिस्टर गोमेज श्रीलंका में हीरा व्यापारी है और बीते दिनों किसी कार्य से अपने घर के आंगन में खुदाई करा रहे थे। तभी आंगन में खुदाई के दौरान मजदूरों को नायाब चीज मिली। जांच में पता चला कि यह नीलम रत्न है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस नीलम की कीमत 100 मिलियन डॉलर यानि 700 करोड़ रुपए से ज्यादा आंकी गई है। जानकारों के मुताबिक इस बड़ा नीलम पहले नहीं देखा गया है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके निर्माण करीब 40 करोड़ साल हुआ था।

नीलम का वजन 510 किलो से ज्यादा

घर के आंगन में खुदाई के दौरान जो विशाल नीलम मिला है, उसका वजन करीब 510 किलो है। फिलहाल इस नीलम को ‘सेरेंडिपिटी सफायर’ (Serendipity Sapphire) नाम दिया गया है। इसका मतलब होता है ‘किस्मत से मिला नीलम’। जांच में यह भी पता चला है कि यह नीलम 2.5 मिलियन कैरेट है।

कई नीलम का गुच्छा है Serendipity Sapphire

दरअसल Serendipity Sapphire कई छोटे-छोटे नीलम का गुच्छा है और मिट्टी या कीचड़ के कारण एक-दूसरे से जुड़ा हुआ है। फिलहाल सुरक्षा कारणों से मिस्टर गोमेज ने अपना पूरा नाम नहीं बताया है।

मिस्टर गोमेज को यह विशाल नीलम बीते साल मिला था, लेकिन प्रशासन को इसे क्लीयरेंस देने में लंबा समय लग गया। Serendipity Sapphire में मिट्टी, कीचड़ व अन्य अशुद्धियां हटाने में महीनों का समय लग गया और इसके बाद मिस्टर गोमेज को सर्टिफिकेट दिया गया।

श्रीलंका में रत्नों की राजधानी है ‘रत्नपुरा’

श्रीलंका में जिस स्थान पर विशाल नीलम Serendipity Sapphire मिला है, उस इलाके को रत्नपुरा के नाम से जाना जाता है। यहां काफी मात्रा में रत्न पाए जाते हैं। श्रीलंका दुनियाभर में पन्ना, नीलम और अन्य बेशकीमती रत्नों के निर्यातक के रूप में जाना जाता है। बीते साल रत्नों के निर्यात से ही श्रीलंका ने 50 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई की थी। आपको बता दें कि ब्रिटेन में प्रिंस विलियम्स की पत्नी केट मिडिलटन ने अपनी शादी के वक्त श्रीलंका का नीलम ही पहना था।

About rishi pandit

Check Also

पीएम प्रचंड आज करेंगे बहुमत परीक्षण का सामना

काठमांडू भारत के पड़ोसी देश नेपाल में चल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच प्रधानमंत्री पुष्प …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *