Sunday , May 19 2024
Breaking News

OMG: 7 साल की इस बच्ची ने 7 Asteroids ढूंढ कर NASA को हैरानी में डाला, बन गई दुनिया की सबसे छोटी एस्ट्रोनाॅमर

This 7 years old girl suprised NASA by finding 7 asteroids: digi desk/BHN/ कभी-कभी कुछ खास बच्चे अपनी उम्र से ज्यादा बड़ा काम करके विश्वभर में नाम कमा लेते हैं, इन्हीं बच्चों में एक और नाम शामिल हो गया है। जी हां महज सात साल की उम्र में ब्राजील की निकोल ओलिविएरा ने अपनी उम्र से कहीं ज्यादा बड़ा काम कर दिखाया है और ऐसा करके वह दुनिया की सबसे कम उम्र की एस्ट्रोनाॅमर बन गई हैं। इतनी कम उम्र में एस्ट्रोनाॅमी में समझ रखना बहुत मुश्किल होता है लेकिन इस छोटी सी बच्ची का ऐसा कर दिखाना वाकई में तारीफे काबिल है।

दरअसल ब्राजील की निकोल ओलिवेरा नासा के लिए 7 एस्टेराॅइड्स की खोज करके सबसे कम उम्र की एस्ट्रोनाॅमर बन गई हैं। मिली जानकारी से पता चला कि निकोल ओलिवेरा ने सिटीजन साइंस प्रोग्राम एस्टेरॉयड हंट में भाग लिया था। ये हंट इंटरनेशनल एस्ट्रोनोमिकल सर्च काॅलेबोरेशन-नासा द्वारा संचालित किया जाता है। इस दौरान निकोल ने 7 एस्टेराॅइड की खोज की और इस उपलब्धि के लिए उन्हें सर्टिफिकेट भी दिया गया। बच्ची की मां जानका ने बताया कि जब निकोल सिर्फ 2 साल की थी तो उसने उनसे स्टार की मांग की थी तब जानका ने उनके लिए खिलौने वाले स्टार ले आई थी। ऐसे में जानका ने बताया कि उन्हें यह समझने में साल लग गए कि उनकी बच्ची ने उनसे असली स्टार मांगा है, जो आसमान में है।

जानकारी के लिए आपको बतादें कि निकोल फिलहाल एस्ट्रोनाॅमी पर कई स्कूलों और इवेंट में लेक्चर देती हैं। ब्राजील की मिनिस्ट्री ऑफ साइंस, टेक्नोलाॅजी और इन्नोवेशन द्वारा एस्ट्रोनाॅमी और एरोनाॅटिक्स के इंटरनेशनल सेमिनार में उन्हें लेक्चर के लिए आमंत्रित किया गया था। कोरोना महामारी की वजह से ये सारे इवेंट्स निकोल ने ऑनलाइन अटैंड किए। निकोल एक यूट्यूब चैनल भी चलाती हैं। जहां वह अपने जैसे अन्य उत्साही लोगों के लिए एस्टेराॅइड्स, स्पेस और अन्य आकर्षक चीजों के बारे में बात करती हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

अफगानिस्तान में गोलीबारी में 3 विदेशी पर्यटकों की मौत

काबुल अफगानिस्तान (Afghanistan) में लंबे समय से आपराधिक स्थिति में सुधार नहीं हुआ है और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *