Friday , July 5 2024
Breaking News

Apple को पछाड़कर Oppo बनी दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी, Xiaomi सिर्फ एक कदम पीछे

Oppo becomes second biggest  smart phone company beats apple: digi desk/BHN/दुनिया के सबसे महंगे और प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Apple अब दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बन गई है। अप्रैल और मई के महीने में सबसे ज्यादा बिक्री के मामले में Oppo ने Apple को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। जबकि सैमसंग अभी भी पहले पायदान पर बरकरार है। मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरप्वाइंट के अनुसार ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में इस बदलाव की वजह Oppo की सिस्टर कंपनियां Realme और OnePlus हैं।

फरवरी से मार्च के दौरान Oppo का मार्केट शेयर करीब 16 फीसदी रहा है। इसमें Oppo की हिस्सेदारी करीब 10 फीसदी रही है। जबकि OnePlus की 1 फीसदी और Realme की हिस्सेदारी 5 फीसदी रही है। इस तरह से Oppo ने Apple को पछाड़ दिया है। Apple के अलावा Oppo ने Xiaomi को भी पीछे छोड़ दिया है।

Oppo की सेल में तीनों कंपनियों का योगदान

Oppo- Oppo ऑफलाइन, मिड और लो एंड स्मार्टफोन की बिक्री करती है। ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में फरवरी से मार्च के दौरान इसका मार्केट शेयर 10 फीसदी रहा है।

Realme – Realme ऑनलाइन स्मार्टफोन की बिक्री करती है। ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में फरवरी से मार्च के दौरान इसका मार्केट शेयर 5 फीसदी रहा है।

OnePlus – OnePlus ब्रांड के तहत प्रीमियम स्मार्टफोन की बिक्री की जाती है। ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट में फरवरी से मार्च के दौरान इसका मार्केट शेयर 1 फीसदी रहा है।

बड़ी कंपनी बन सकती है Oppo

काउंटर प्वाइंट रिसर्च फर्म के सीनियर एनालिस्ट जेन पार्क ने बताया कि Oppo ग्लोबल मार्केट में अपना दबदबा बना सकती है। Oppo और Realme पहले ही लोगों के पसंदीदा स्मार्टफोन बने हुए हैं, जबकि OnePlus की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। इस तरह Oppo कंपनी Huawei की तरह चीन की सबसे पावरफुल स्मार्टफोन कंपनी बन सकती है। ग्लोबल मार्केट में Samsung और Oppo के बाद Apple का नाम आता है। इसका मार्केट शेयर 15 फीसदी है और इसके ठीक बाद चौथे पायदान पर Xiaomi की कंपनी है, जिसका मार्केट शेयर 14 फीसदी है।

About rishi pandit

Check Also

भारत में प्राइवेट इक्विटी और वेंचर कैपिटल निवेश 54 प्रतिशत बढ़ा : रिपोर्ट

नई दिल्ली  भारत में प्राइवेट इक्विटी (पीई) और वेंचर कैपिटल (वीसी) की ओर से किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *