Sunday , May 19 2024
Breaking News

Katni: विद्युत सब स्टेशन पर गिरी गाज, 22 घंटे ठप्प रही आपूर्ति

सब स्टेशन की लाइन में आया फाल्ट, करीब 2 किलोमीटर की आगे-पीछे की लाइन खराब, 15 इंसुलेटर क्षतिग्रस्त

कटनी, भास्कर हिंदी न्यूज़/ बारिश ने आसमानी बिजली का क्या गिराई, इस बिजली ने घरेलू बिजली व्यवस्था चौपट कर दी। बिजली बंद रहने से उपभोक्ता उमस भरी गर्मी में त्राहि -त्राहि कर उठे। जानकारी के अनुसार शांतिनगर क्षेत्र से निकलने वाले एनकेजे फीडर दुगाड़ी नाले के पास दो तीन स्थानों पर आसमानी बिजली गिरने से सब स्टेशन की लाइन फाल्ट हो गई। इससे यहां पर दो किलोमीटर आगे और दो किलोमीटर पीछे तार आपस में चिपक गए। इससे बिजली व्यवस्था चौपट हुई। इसे दुरुस्त करने में विद्युत विभाग की टीम को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस घटना में करीब 15 इंसुलेटर बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए। इन्हें बदलना ही पड़ा। इसके बाद ही लाइन सुचारू हो सकी। खिरहनी फीडर में आए इस फाल्ट की वजह से शहर के दुबे कॉलोनी, दुर्गा चौक , एनकेजे सहित अन्य इलाकों की बिजली गुल हो गई। इसके लिए सिटी ई सुभाष नागेश्वर के नेतृत्व में दो जेई व 6 टीम को पूरी रात व पूरे दिन काम करना पड़ा। तब जाकर बिजली में सुधार हुआ।

बारिश के मौसम की उमस के चलते लोग बिना बिजली के परेशान हो गए। वहीं बिजली के साथ लोगों के घरों में पेयजल की समस्या पैदा हो गई। विद्युत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इससे इंसुलेटर भी खराब हो गए। उन्हीं इंसुलेटर से काम चलाने की कोशिश की गई। इससे रात में कई बार बिजली शुरु करने की कोशिश भी की गई लेकिन बिजली व्यवस्था सतत रूप से सुचारू नहीं चल सकी।

मंगलवार को खिरहनी क्षेत्र में बदले गए उपकरण

इसके बाद विद्युत विभाग ने इसके साथ खिरहनी क्षेत्र में बार-बार विद्युत जाने की समस्या दूर करने के लिए भी काम शुरू कर दिया। विद्युत विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस समस्या के सुधार में उन्हें विद्युत उपभोक्ताओं को अपेक्षित सहयोग मिला। इसलिए उन्होंने खिरहनी क्षेत्र में ज्यादा लोड होने के कारण बार-बार ट्रिपिंग की की समस्या को भी दूर कर दिया है। यहां ज्यादा लोडेड रहता था। इससे लोगों को परेशान होना पड़ता था। अब यहां अधिक क्षमता के टीटी लगा दिए गए हैं।

5 बजे सुचारू शुरु हो पाई बिजली

इस सब में करीब 22 घंटे से अधिक का समय लग गया। सोमवार रात करीब 7 बजे से जो बिजली व्यवस्था बाधित हुई वह शाम करीब 5 बजे सुचारू हो सकी। इस बीच विद्युत विभाग ने बिजली शुरू करने की कोशिश भी की लेकिन यह अधिक देर तक कामयाब नहीं रह सकी। लाइन फाल्ट व इंसुलेटर खराब हो जाने के कारण बिजली पूरे दिन 5 से 10 मिनिट के अंतर पर ट्रिप करती रही।

 

About rishi pandit

Check Also

MP: नाबालिग को नशीली दवा खिलाकर दुष्कर्म, थाने में मामला दर्ज

Madhya pradesh tikamgarh tikamgarh crime rape of minor by giving her drugs case registered in …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *