Saturday , May 4 2024
Breaking News

UGC ने यूनिवर्सिटी व कॉलेज के लिए जारी की गाइडलाइन, 30 सितंबर तक पूरी होगी एडमिशन प्रक्रिया

UGC guidelines for universities and colleges admission: digi desk/BHN/नई दिल्ली/  यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन यानी यूजीसी (UGC Guidelines) ने कोरोना संकटकाल के बीच विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के संबंध में नई गाइडलाइन जारी कर दी है। यूजीसी ने इस गाइडलाइन में परीक्षाओं और शैक्षणिक कैलेंडर को लेकर जानकारी दी है। यूजीसी की ओर से नई गाइडलाइन में बताया गया है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के फर्स्ट ईयर कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया 30 सितंबर तक कर ली जाए और इसके बाद शैक्षणिक सत्र 1 अक्टूबर से शुरू करना है।

कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन हो

यूजीसी ने अपनी गाइडलाइन में कहा है कि यूनिवर्सिटी और काॉलेज में कक्षाओं शुरू होने पर महामारी से बचाव संबंधी जारी दिशानिर्देश सख्ती से लागू किए जाए। इसके अलावाा फाइनल ईयर/टर्मनिल सेमेस्टर की परीक्षाएं भी 31 अगस्त तक संपन्न कराना के बारे में गाइडलाइन में उल्लेख किया गया है। यूजीसी ने कहा है कि ये परीक्षाएं कोविड प्रोटोकॉल के तहत ऑनलाइन या ऑफलाइन कराई जा सकती हैं।

यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन ने गाइडलाइन में बताया है कि मिड सेमेस्टर या ईयर के छात्रों को मार्क्स 2020 के लिए जारी गाइडलाइन के अनुसार ही आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे। आयोग ने अपने नोटिस में कहा है कि वर्तमान में जारी गाइडलाइन को यूजीसी द्वारा 29 अप्रैल 2020 और 06 जुलाई 2020 को शिक्षण के तरीके, परीक्षाओं के संचालन, सोशल डिस्टेंसिंग आदि को लेकर जारी गाइडलाइन के साथ पढ़ा जाना चाहिए।

1 अक्टूबर से शुरू होगी कक्षाएं

शैक्षणिक सत्र 2021-22 में स्नातक कोर्स में एडमिशन को लेकर आयोग ने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए आदेश के अनुसार इसमें एनरोलमेंट सीबीएसई, आईसीएसई और राज्य बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट जारी होने के बाद शुरू किए जाएं। यह प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करके 1 अक्टूबर से क्लास स्टार्ट की जाएं। खाली रह गई सीटें भी 31 अटूबर तक भर ली जानी हैं, वहीं छात्रों के सपोर्टिव डॉक्यूमेंट्स 31 दिसंबर तक स्वीकार किए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

बंगाल में तीसरे चरण की वोटिंग से पहले श्मशान से लेकर स्कूल में बम बराम, तलाशी अभियान चलाया गया

कोलकाता तीसरे चरण के चुनाव से दो दिन पहले चुनावी हिंसा के लिए कुख्यात मुर्शिदाबाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *