Sunday , May 12 2024
Breaking News

PM Modi ने वाराणसी में किया Rudraksha कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन, जानिए इसकी खास बातें

Rudraksha Convention Center: digi desk/BHN/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष का उद्घाटन किया। रुदाक्ष भारत और जापान की दोस्ती का प्रतीक है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, अभी अपने पिछले कार्यक्रम में मैंने काशीवासियों से कहा था कि इस बार काफी लंबे समय के बाद आपके बीच आने का सौभाग्य मिला। लेकिन बनारस का मिजाज ऐसा है कि अरसा भले ही लंबा हो जाये, परंतु ये शहर जब मिलता है तो भरपूर रस एक साथ ही भरकर दे देता है। चाहे Strategic एरिया हो या Economic एरिया, जापान आज भारत के सबसे विश्वसनीय दोस्तों में से एक है। हमारी दोस्ती को इस पूरे क्षेत्र की सबसे Natural partnerships में से एक माना जाता है। भारत और जापान की सोच है कि हमारा विकास हमारे उल्लास के साथ जुड़ा होना चाहिए। ये विकास सर्वमुखी होना चाहिए, सबके लिए होना चाहिए, और सबको जोड़ने वाला होना चाहिए। पिछले 6-7 वर्षों में बनारस के हैंडीक्राफ्ट और शिल्प को मजबूत करने की दिशा में काफी काम हुआ है। इससे बनारसी सिल्क और बनारसी शिल्प को फिर से नई पहचान मिल रही है।

सजावट में एक टन से ज्यादा फूल लगे

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर जापानी और भारतीय संस्कृतियों को ध्यान में रखकर सजाया गया है। सेंटर को लाइट, फूल, बांस, कंकड़, छोटे बोन्साई पेड़, चटाई, लालटेन, चीनी मिट्टी के बर्तन, चावल के कागज और भूसे से सजाया गया है। सजावट में एक टन से ज्यादा गेंदे के फूलों का उपयोग किया गया है।

2015 में मिला था जापान का गिफ्ट

दिसंबर 2015 में जापान के पीएम शिंजो आबे वाराणसी दौरे पर आए थे। उन्होंने यहां VICCC प्रोजेक्ट भारत को गिफ्ट में दिया था। साथ ही इसे बनाने के लिए जापान इंटरनेशनल कॉर्पोरेशन एजेंसी ने 186 करोड़ का फंड भी दिया है। जापानी कंपनी फुजिता कॉर्पोरेशन ने इसे बनाया है। इस कन्वेंशन सेंटर में एल्युमिनियम के108 रुद्राक्ष लगाए गए हैं। इसकी छत शिव लिंग के आकार की है। कनवेंशन सेंटर 2.87 हेक्टेयर जमीन पर वाराणसी के पॉश इलाके सिगरा में बनाया गया है। इसमें एक साथ 1,200 लोग बैठ सकते हैं।

वाराणसी में बढ़ेगा टूरिज्म

अधिकारियों के अनुसार रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर बनने से वाराणसी में टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा। इसमें वाराणसी की कला, संस्कृति और संगीत की झलकियां मिलती हैं। कन्वेंशन सेंटर के उद्घाटन समारोह में जापान के राजदूत सुजुकी सातोशी, उनकी पत्नी चिकागा सुजुकी, काउंसलर कियोस काजुहिरो, सचिव ओडा अकारी और JICA की तीन सदस्यीय टीम भी मौजूद रहेगी।

कैसा है रूद्राक्ष

रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में बड़े AC हाल के अलावा 150 लोगों की क्षमता वाला एक मीटिंग हाल है। साथ ही एक वीआइपी कक्ष, चार ग्रीन रूम हैं। दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए पूरे परिसर में व्हीलचेयर लाई जा सकती है। रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की नींव 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने वाराणसी दौरे के दौरान रखी थी। तीन एकड़ में तैयार कन्वेंशन सेंटर परिसर में जापानी शैली का गार्डन व लैंडस्केपिंग की गई है। पार्किंग सुविधा और सीसीटीवी कैमरे भी हैं। सौर ऊर्जा की भी व्यवस्था है।

 

About rishi pandit

Check Also

ओडिशा के कंधमाल में पद्म पुरस्कार विजेता पूर्णमासी जानी को पीएम मोदी ने किया नमन

कंधमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ओडिशा के कंधमाल में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *