Sunday , September 29 2024
Breaking News

UP को दहलाने की साजिश नाकाम, लखनऊ में दो आतंकी गिरफ्तार, दो प्रेशर कुकर बम बरामद

Two terrorists arrested in Lucknow:digi desk/BHN/लखनऊ/ उत्तरप्रदेश में एटीएस ने एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया है। प्रदेश में पहली बार खूंखार आतंकी संगठन अलकायदा से जुड़े दो खतरनाक आतंकियों को गिरफ्तार किया गया है। एटीएस ने दोनों आतंकियों को लखनऊ से गिरफ्तार किया है। अलकायदा से जुड़े दोनों आतंकियों के पास में दो प्रेशर कुकर बम, एक पिस्टल सहित कई आपत्तिजनक सामग्री बरामद की है। इसके अलावा एटीएस के अधिकारियों को तलाशी के दौरान अयोध्या के बनाए जा रहे राम मंदिर का नक्क्षा भी बरामद किया गया है।

आतंकी मसीरुद्दीन और मिनहाज गिरफ्तार

उत्तरप्रदेश के एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि आतंकी मसीरुद्दीन को मड़ियांव थाना क्षेत्र के मोहिबुल्लापुर और मिनहाज को काकोरी थाना क्षेत्र के सीते विहार कालोनी से उसके घर से गिरफ्तार किया गया। आतंकी मसीरुद्दीन और मिनहाज का संबंध अलकायदा समर्थित आतंकी संगठन अंसार गजवातुल हिंद से है। प्रशांत कुमार ने बताया कि मसीरुद्दीन के घर से दो दिन पहले विस्फोट के लिए तैयार किया गया प्रेशर कुकर बम बरामद किया गया, जिसे अब निष्क्रिय कर दिया है। साथ ही मिनहाज के घर से विस्फोट के लिए तैयार किया जा रहा प्रेशर कुकर और एक पिस्टल बरामद किया गया है।

लखनऊ यूनिवर्सिटी में काम करता है मिनहाज

पुलिस के मुताबिक मिनहाज लखनऊ की एक यूनिवर्सिटी में काम करता था और वहीं पर काम के दौरान एक रिसर्च स्कॉलर लड़की से लव मैरिज कर ली थी। मिनहाज यूनिवर्सिटी में टेक्निशियन का काम करता था, लेकिन बाद में ये काम छोड़कर उसने बैटरी संबंधी काम करने लगा।

कई शहरों में आतंकी हमले की थी साजिश

जांच के दौरान पता चला है कि दोनों आतंकियों ने उत्तरप्रदेश के कई बड़े शहरों में आतंकी विस्फोट की साजिश रची थी। दोनों स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेश को विस्फोट से दहलाने की साजिश रच रहे थे। साथ ही मानव बम बनाने की भी तैयारी कर रहे थे। एटीएस सूत्रों की मानें तो लखनऊ के अलावा कानपुर, अयोध्या, गोरखपुर, वाराणसी, मथुरा और आगरा में सीरियल ब्लास्ट की तैयारी दोनों गिरफ्तार आतंकियों के द्वारा की जा रही थी।

About rishi pandit

Check Also

वंदे भारत ट्रेन का डंका दुनियाभर में, जापान की बुलेट ट्रेन को पीछे छोड़ा, कई देशों ने खरीदने में दिखाई दिलचस्पी

नई दिल्ली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मेक इन इंडिया नीति का पूरी दुनिया में डंका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *