Monday , May 20 2024
Breaking News

Twitter के सामने नई मुसीबत, भारत स्थित अंतरिम शिकायत अधिकारी ने दिया इस्तीफा, हाल ही में हुई थी नियुक्ति

Recently appointed interim griveance officer: digi desk/BHN/ ट्विटर (Twitter) के भारत स्थित अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी ने इस माइक्रो ब्लॉगिंग साइट से इस्तीफा दे दिया है। सूत्रों के मुताबिक धर्मेंद्र चतुर, जिन्हें हाल ही में ट्विटर की ओर से भारत के लिए अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया गया था, ने कंपनी छोड़ दी है। सोशल मीडिया कंपनी की वेबसाइट अब उनका नाम नहीं दिख रहा है। ट्विटर के लिए परेशानी की बात ये है कि नये सोशल मीडिया नियमों के मुताबिक वेबसाइट पर देश में स्थित शिकायत अधिकारी का नाम होना चाहिए। हालांकि ट्विटर ने अब तक इस मामले में कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन पहले से ही केन्द्र सरकार से विवादों में उलझे ट्विटर के फिर नई मुसीबत खड़ी हो सकती है।

कंपनी ने धर्मेंद्र चतुर को हाल ही में भारत के लिए अंतरिम निवासी शिकायत अधिकारी नियुक्त किया था। ट्विटर की वेबसाइट पर अब उनका नाम प्रदर्शित नहीं हो रहा है, जबकि इंफारमेशन टेक्नोलाजी (इंटरमीडिएरी गाइडलाइंस एंड डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड) रूल्स, 2021 के तहत यह अनिवार्य है। भारत में शिकायत अधिकारी के स्थान पर अब वहां कंपनी का नाम, अमेरिका का एक पता और ईमेल आइडी प्रदर्शित हो रही है। ये ऐसे समय में आया है जब ट्विटर का नए सोशल मीडिया नियमों को लेकर भारत सरकार के साथ लगातार विवाद चल रहा है। संसदीय समिति ने भी हाल ही में देश के नए नियमों की जानबूझकर अवज्ञा करने और अनुपालन में विफल रहने के लिए ट्विटर को फटकार लगाई थी।

25 मई से प्रभावी नए नियमों के मुताबिक यूजर्स और पीड़ितों की शिकायतों के समाधान के लिए, 50 लाख से अधिक यूजर्स वाली सभी इंटरनेट मीडिया कंपनियों को शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करनी होगी और उन अधिकारियों के नाम व संपर्क के विवरण साइट पर उपलब्ध कराने होंगे। नियमों से मुताबिक ऐसी सभी कंपनियों के लिए मुख्य शिकायत अधिकारी, एक नोडल संपर्क व्यक्ति और एक निवासी शिकायत अधिकारी की नियुक्ति करना अनिवार्य है। ये सभी भारतीय निवासी होने चाहिए, और सबका नाम, पता यूजर्स के लिए उपलब्ध होना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

पंजाब सरकार का बढ़ती गर्मी के मद्देनजर सभी स्कूलों को 21 मई से 30 जून तक बंद करने का फैसला

चण्डीगढ़ पूरे उत्तर भारत में गर्मी का प्रकोप जारी है। राजस्थान, पंजाब, हरियाणा समेत कई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *