Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: पंचायत एवं ग्रामीण राज्यमंत्री ने मुकुंदपुर ग्राम पंचायत का किया भ्रमण

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने शुक्रवार को प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ग्राम पंचायत का मुकुंदपुर का भ्रमण किया। ग्राम पंचायत के भ्रमण के दौरान राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्रामीण विकास के कार्यों का जायजा लिया। राज्यमंत्री ने विकास कार्यों से जुड़ी समस्याओं के बारे में मौके का भ्रमण कर जानकारी प्राप्त की और संबंधित विभागीय अधिकारियों को समस्या दूर करने के निर्देश मौके पर दिये। राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम के विभिन्न वार्डों में चल रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और स्थानीय लोंगो से विकास के कार्यों में सहयोग करने के लिये कहा। उन्होने कहा कि एक बार गांव के निर्माण कार्य पूर्ण हो जायेंगे तो लोंगो को भविष्य की समस्याओं से निजात मिल जायेगा। भ्रमण के दौरान पंचायत विभाग अधिकारी, कर्मचारी एवं ग्राम पंचायत के जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरिण द्वारा रक्तदान शिविर 26 को 

म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर के निर्देशानुसार एवं जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सतना के मार्गदर्शन में 26 जून 2021 (शनिवार) को प्रातः 10 बजे जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के साथ तहसील कार्यालयों में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है। उक्त शिविर का ऑनलाईन शुभारम्भ कार्यपालक अध्यक्ष, म.प्र. राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जबलपुर द्वारा किया जाएगा।

नजीराबाद एवं धवारी फीडर अंतर्गत क्षेत्र में शनिवार को 4 घंटे विद्युत प्रवाह बंद रहेगा

कार्यपालन अभियंता (शहर संभाग) ने बताया कि सतना शहर के उपकेन्द्र से निकलने वाले 11 के.व्ही. फीडरों के मेंटीनेंस का कार्य किया जा रहा है। जिसके अनुसार 26 जून को नजीराबाद एवं धवारी फीडर अंतर्गत नजीराबाद मैहर रोड, कोतवाली चौक, पंजाबी मोहल्ला, गौशाला चौक, साईं नगर धवारी से संबंधित क्षेत्र में फीडरो के रख-रखाव हेतु विद्युत प्रवाह प्रातः 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक विद्युत प्रवाह अवरूद्ध रहेगा।

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक 28 जून को

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत हरेन्द्र नारायण ने बताया कि जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक सांसद गणेश सिंह की अध्यक्षता में 28 जून को प्रातः 11 बजे से कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है।

नेशनल लोक अदालत 10 जुलाई को आयोजित होगी

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशानुसार एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजेन्द्र प्रसाद शर्मा के मार्गदर्शन में 10 जुलाई को नेशनल लोक अदालत जिला एवं तहसील स्तर पर आयोजित की जायेगी। नेशनल लोक अदालत के आयोजन को सफल बनाने के लिये न्यायिक अधिकारियों, बैंक-बीमा कंपनियों, नगर निगम एवं नगर पंचायतों को पत्र जारी किया गया है।

जिला विधिक सहायता अधिकारी सुभाष चौधरी ने बताया कि नेशनल लोक अदालत में दीवानी, फौजदारी, चेक बाउन्स, क्लेम, हिन्दू विवाद अधिनियम, बैंक रिकवरी, सर्विस संबंधी एवं न्यायालय में लंबित प्रकरण तथा प्री-लिटिगेशन, जलकर एवं विद्युत अधिनियम से संबंधित प्रकरणों का निराकरण किया जायेगा।

जिले में अब तक 142.7 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 25 जून 2021 तक 142.7 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 268 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 301.3 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 128.6 मि.मी., बिरसिंहपुर में 153 मि.मी., रामपुर बघेलान में 128 मि.मी., नागौद में 106 मि.मी., जसो (नागौद) में 61.7 मि.मी., उचेहरा में 116.1 मि.मी., मैहर में 69.3 मि.मी., अमरपाटन में 107 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 131 मि.मी.औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 203.8 मिमी वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *