Saturday , October 5 2024
Breaking News

मनरेगा और प्रधानमंत्री सड़क योजना में निर्मित सड़कों का वर्चुअल लोकार्पण

सड़कों के जाल से हो रही विकास की राह आसान- मुख्यमंत्री श्री चौहान

 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना काल में श्रमिकों और किसानों सहित नागरिकों की तकलीफें दूर करने का भरसक प्रयास किया गया। हमारा देश गांव में बसता है। अधोसंरचना क्षेत्र में कार्य से आर्थिक गतिविधियों को बल मिलेगा और वर्तमान दिक्कतों को दूर किया जा सकेगा। विशेषकर सड़कों का जाल बिछाने से विकास की राह आसान हो रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मिंटो हॉल में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा निर्मित लगभग 13 हजार कि.मी ग्रामीण सड़क का वर्चुअल लोकार्पण कर रहे थे। लोकार्पित सड़क ों में उप चुनाव वाले जिलों की सड़कों का लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया। वर्चुअल लोकार्पण के अवसर पर एनआईसी कक्ष में सासंद गणेश सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुधा सिंह, उमेश प्रताप सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम में ग्राम पंचायतों स्व-सहायता समूहों, ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियोंं ने भागीदारी की।

कोरोना से निपटने पूरी तैयारी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में मार्च में कोरोना संक्रमण के उपचार की संपूर्ण व्यवस्थाएं की गईं। इस संकट के समय में स्थानीय अच्च्र प्रवासी श्रमिकच्ं की रोजी-रोटी की समस्या को दूर करते हुए उन्हें विभिन्न कार्योंं से संलग्न किया गया। रोजगार सेतु पोर्टल बनाया गया। आजीविका मिशन के तहत महिलाओं ने स्व-सहायता समूहों के माध्यम से बड़ी संख्या में मास्क, साबुन और सेनेटाइजर का निर्माण कर कोरोना के विरुद्ध अपनी भागीदारी दर्ज की। किसान कल्याण के लिए भी अनेक कदम उठाए गए।

मुख्यमंत्री ने पंचायत पदाधिकारियोंं से की बातचीत

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने लोकार्पण के बाद कुछ जिलोंं की ग्राम पंचायतों के पदाधिकारियों से संवाद भी किया। मिंटो हॉल स्टूडियो में आयोजित वर्चुअल लोकार्पण कार्यक्रम में सड़कों के निर्माण पर एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गई। कार्यक्रम में प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण, विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल, प्रमुख सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास सचिन सिन्हा, आयुक्त राज्य रोजगार गारंटी परिषद सोफिया फारुकी वली, आयुक्त जनसंपर्क डॉ. सुदाम खाडे भी उपस्थित थे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *