Saturday , May 18 2024
Breaking News

World Blood Donor Day: रक्तदान के लिए बहुत उपयोगी है फेसबुक का यह टूल, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

World Blood Donor Day: digi desk/BHN/ आज World Blood Donor Day है। यह दिन इसलिए मनाया जाता है कि हम सब रक्तदान की अहमियत को समझ सकें और समय-समय पर रक्तदान करते रहें। रक्तदान के जरिए किसी की जान बचाई जा सकती है। इसी पहल के लिए फेसबुक ने 2017 में Blood Donation Tool लॉन्च किया था। इस फीचर की मदद से आप नजदीकी ब्लड बैंक से संपर्क कर सकते हैं और मुश्किल समय में रक्तदान कर किसी की जान बचा सकते हैं। खून की जरूरत पड़ने पर भी इस टूल के जरिए मदद मांगी जा सकती है। यहां हम आफको इसी टूल के बारे में बता रहे हैं, जिसके जरिए आप खून की जरूरत पड़ने पर आसानी से अपनी और दूसरों की जरूरतें पूरी कर सकते हैं।

पिछले 4 साल में करोड़ों लोगों ने इस फीचर्स के जरिये किसी न किसी को खून पहुंचाया है। कई लोगों ने स्वेच्छा से जाकर रक्तदान किया है तो किसी जरूरत पड़ने पर किसी की मदद की है। कई लोगों ने इसी टूल के जरिए मदद हासिल करके अपने करीबियों की जान बचाई है। कोरोनाकाल में हमारा हेल्थ सिस्टम फेल होने के बाद इस टूल का महत्व और बढ़ गया था। अभी भी इसकी प्रासंगिकता कम नहीं हुई है।

लॉकडाउन में लोगों की मदद की

फेसबुक ने कोरोनाकाल में अपने ब्लड डोनेशन फीचर को और ज्यादा प्रासंगिक बना दिया है। लॉकडाउन के समय फेसबुक ने NBTC और SBTC के अलावा SACS से संपर्क बनाकर सही समय पर जरूरतमंद लोगों तक मदद पहुंचाई है। फेसबुक ने ब्लड बैंक के साथ बात करके नियमित समय पर ब्लड डोनेशन की व्यवस्था भी की है। कोरोना की वजह से कई ब्लड डोनेशन कैंप कैंसल हुए थे। फेसबुक की पहल से उनकी कमी पूरी हुई है।

रक्तदान के इच्छुक हैं तो यहां दे सकते हैं जानकारी

फेसबुक के ब्लड डोनेशन सेक्शन में जाकर रक्दान के लिए साइन अप किया जा सकता है। ऐसा करने पर जब भी किसी को खून की जरूरत होगी तब आपके पास नोटिफेकेशन आ जाएगा। जरूरत पड़ने पर आपके पास फोन भी आ सकता है। ऐसी स्थिति में आप जरूरतमंद लोगों तक आसानी से पहुंचकर उनकी मदद कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो रक्तदान का रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं। आपके रिमाइंडर सेट करने के बाद आपको समय-समय पर होने वाले रक्तदान शिविरों के बारे में जानकारी मिलती रहेगी। आप अपने दोस्तों को भी इसके जरिए रक्तदान के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

फेसबुक इंडिया ने कहा अपने अनुभव भी शेयर करें

फेसबुक इंडिया के डायरेक्टर और हेड ऑफ पार्टनरशिप मनीष चोपड़ा ने कहा कि 6 करोड़ से ज्यादा फेसबुक यूजर्स ने ब्लड डोनेशन के लिए साइन-अप किया है। उन्हें समय-समय पर ब्लड डोनेशन से जुड़े नोटिफिकेशन मिल रहे हैं। उन्होंने ब्लड डोनर डे पर लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप न सिर्फ ब्लड डोनर के रूप में खुद को रजिस्टर करें, बल्कि अपने रक्त दान के अनुभव भी फेसबुक पर शेयर करें। इससे बाकी लोगों को भी रक्तदान करने की प्रेरणा मिलेगी।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *