Monday , October 7 2024
Breaking News

Chhatarpur: नियंत्रण के लिए जांच व दवा वितरण व्यवस्था पुख्ता बनाएं : कलेक्टर ने दिए निर्देश 

छतरपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में मलेरिया उन्मूलन के लिए गठित जिला टॉस्क फोर्स समिति की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें कलेक्टर शीलेन्द्र सिंह ने कहा कि मलेरिया जैसी मौसमी बीमारियों के साथ-साथ कोविड संक्रमण की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए सतर्क रहें। रोग नियंत्रण के लिए जांच और दवा वितरण की पुख्ता व्यवस्था अभी से करें।

कलेक्टर ने कहा कि मलेरिया रोग नियंत्रण के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। जिस दिन रोगी मलेरिया जांच रिपोर्ट पाजिटिव मिले उसी दिन उसे दवा दें। गंभीर केस होने पर जिला अस्पताल रेफर करें। मलेरिया की दवा वितरण में शिथिलता मिलने पर बीएमओ से जवाब लिया जाए। बैठक में सीएमएचओ डॉ. विजय पथौरिया, सिविल सर्जन डॉ. एमके गुप्ता सहित जिला टॉस्क फोर्स समिति के सदस्य उपस्थित थे। कलेक्टर ने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि जिला अस्पताल में डॉक्टर तय समय 9 बजे अनिवार्य रुप से आएं और निर्धारित समय पर ही जाएं ऐसी व्यवस्था बनाएं। कलेक्टर ने कहा कि डॉक्टर, एएनएम और स्वास्थ्य कार्यकर्ता अपने मुख्यालय पर रहें, ऐसा न करने वालों का वेतन आहरित न किया जाए। सभी ग्राम पंचायतों में एएनएम मलेरिया नियंत्रण के लिए ग्रामीणों को जागरुक करें, इस कार्य में महिला-बाल विकास विभाग और नगरीय निकायों के कर्मचारी सहयोग करेंगे।

मलेरिया से बचाव के प्रति रहें सावधान

बारिश के साथ ही मलेरिया का प्रकोप बढ़ता है। ऐसे में लोगों से मलेरिया से बचाव के प्रति सावधानी बरतने को कहा गया है। लोगों का सलाह दी गई है कि घर के आस-पास बारिश का और मटके, गमले, टायर, फूलदान, किचन व गार्डन में पानी का जमाव न होने दें। कूलर, पानी की टंकी, मटके तथा पानी की होदी को सप्ताह मे एक बार खाली कर सुखाने के बाद भरें, भरे पानी में जला हुआ ऑयल या मिट्टी का तेल डाले। मच्छरदानी लगाकर सोयें, सोते समय पूरी बाहों के कपड़े पहनें और बुखार आने पर तुरंत जांच कराएं। एएनएम व अन्य स्वास्थ वकर्स को लोगों को इसके बारे में जागरूक करने को कहा गया है।

About rishi pandit

Check Also

महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराधों पर पूर्व डीजीपी ने दिया कड़ा बयान, बोले- दुष्कर्मियों को मारो गोली

इंदौर मध्य प्रदेश के पूर्व डीजीपी एसके दास ने महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *