Thursday , May 9 2024
Breaking News

फोन चार्ज करते समय गलती से भी न करें ये काम, छोटी से भूल से खराब हो जाता है महंगा फोन

Do not do this work even by mistake whil charging: digi deesk/BHN/ स्मार्टफोन आज के समय में हमारी जरूरत बन चुका है। खासकर देश में डिजिटल इंडिया क्रांति आने के बाद अधिकतर लोगों के हाथ में स्मार्टफोन आ चुका है। हालांकि, स्मार्टफोन की बैटरी से सभी परेशान रहते हैं। अक्सर लोग गलत तरीके से अपना फोन चार्ज करते हैं, जिससे उनके फोन की बैटरी खराब हो जाती है। अगर हम अपने फोन का इस्तेमाल करते समय कुछ चीजों का ख्याल रखें तो हम आसानी से अपने फोन की बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते हैं। यहां हम आपको ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो आमतौर पर लोग फोन चार्ज करते समय करते हैं।

दूसरे का चार्जर यूज करने से बचें

अक्सर हम लोग किसी भी चार्जर से अपना फोन चार्ज कर लेते हैं। कई बार हम बाजार से फास्ट चार्जर लेकर आते हैं और इससे फोन जल्दी चार्ज हो जाता है। ऐसा करने से आपके मोबाइल की बैटरी खराब होती है। आपके पास जिस कंपनी और जिस मॉडल का मोबइल फोन है, उसी कंपनी और मॉडल का चार्जर यूज करना चाहिए।

फोन पूरा डिस्चार्ज होने से पहले चार्ज करें

कई लोग अपना फोन तभी चार्ज पर लगाते हैं, जब उसकी बैटरी पूरी तरह से खत्म हो गई होती है। इसे डीप डिस्चार्ज कहते हैं। इतना डिस्चार्ज करने के बाद फोन को चार्ज करने से बैटरी जल्दी खराब हो जाती है। फोन में थोड़ी बैटरी रहते ही उसे फिर से चार्ज कर लेना चाहिए।

रातभर में फोन को चार्ज में लगाकर न सोएं

ज्यादातर लोग रातभर मोबाइल चलाते हैं और उसकी बैटरी खत्म होने पर चार्ज में लगाकर सो जाते हैं। ऐसा कतई नहीं करना चाहिए। ज्यादा समय तक फोन चार्जिंग पर लगाने से बैटरी फूल जाती है और खराब हो जाती है।

100% बैटरी चार्ज करना जरूरी नहीं

कई लोगों को हमेशा अपना फोन चार्ज रखने की आदत होती है। थोड़ी सी बैटरी कम होने पर भी लोग उसे चार्ज करना शुरू कर देते हैं, जबकि फोन की बैटरी को 80 फीसदी तक चार्ज करना ही बेहतर होता है। मोबाइल में इस्तेमाल होने वाली बैटरी लिथियम से बनी होती है। इसे फुल चार्ज की जरुरत नहीं होती है।

चार्ज पर लगाकर न चलाए फोन

चार्ज में लगाकर फोन चलाने से बैटरी गर्म हो जाती है। यह आपकी सेहत और फोन दोनों के लिए हानिकारक है। यदि आपका फोन चार्जिंग पर लगा है और किसी का फोन आ रहा है, तो हमेशा चार्ज से निकाल कर ही फोन रिसीव करें।

थोड़-थोड़ी देर में चार्ज करें फोन

थोड़ी-थोड़ी देर से चार्ज करने पर बैटरी लंबे समय तक सही रहती है। 10 मिनट चार्ज में लगाने के बाद उसे चार्जिंग से हटा लें। फिर थोड़ी देर बाद इसे दोबारा चार्ज करें।

मोबाइल डेटा रखें बंद

फोन चार्ज करते समय जहां तक संभव हो फोन का डेटा बंद रखें। ऐसा करने से फोन जल्दी चार्ज हो जाता है और फोन की बैटरी भी खराब नहीं होती है। बेवजह फोन का डेटा, ब्लूटूथ और जीपीएस ऑन रखने से बैटरी जल्दी खत्म होती है।

कवर निकालकर चार्ज करें फोन

फोन को सुरक्षित रखने के लिए अक्सर लोग बड़े-बड़े और मजबूत कवर लगाते हैं। कवर लगाना गलत नहीं है, लेकिन मोबाइल चार्ज करते समय कवर हटा देना चाहिए। कवर के साथ फोन चार्ज करने से फोन ज्यादा गर्म होता है और इससे फोन के अंदर खराबी आने की संभावना बढ़ जाती है।

About rishi pandit

Check Also

iPad टाइमलाइन: पुराने से नए मॉडल तक की यात्रा

Apple Let Loose Event के साथ ही iPad को लेकर यादें ताजा हो गई हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *