Wednesday , June 26 2024
Breaking News

पीएम मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने फोन पर बात की, US ने वैक्सीन देने का वादा किया

PM modi and us vice presdient kamala harris talk over phone: digi desk/BHN/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच गुरुवार को फोन पर बात हुई। इस दौरान दोनों नेताओं ने वैक्सीन को लेकर चर्चा की। समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाला से बताया कि यह फोन कॉल अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के कहने पर की गई थी। बातचीत के दौरान कमला हैरिस ने प्रधानमंत्री से वैक्सीन देने का वादा किया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट करते हुए इस बात की जानकारी दी। उन्होंने लिखा, “कुछ देर पहले कमला हैरिस से बात हुई। मैंने दुनियाभर में वैक्सीन शेयरिंग के लिए अमेरिकी रणनीति के हिस्से के रूप में भारत को वैक्सीन की सप्लाई के आश्वासन की सराहना की। इसके अलावा अमेरिकी सरकार, कारोबारियों और प्रवासी भारतीयों से मिले समर्थन के लिए भी उनका धन्यवाद दिया।”

कमला हैरिस को भारत आने का न्योता

पीएम मोदी ने बताया कि फोन में भारत-अमेरिका वैक्सीन सहयोग को और मजबूत करने के लिए चल रहे प्रयासों और कोरोना के बाद वैश्विक स्वास्थ्य और अर्थव्यवस्था सुधार के लिए दोनों देशों की साझेदारी के संभावित योगदान पर भी चर्चा हुई। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का न्योता भी दिया है। उन्होंने कहा है कि हालात सुधरने के बाद भारत आइए।

जून में 8 करोड़ डोज सप्लाई करेगा अमेरिका

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की घोषणा के अनुसार अमेरिका जून के आखिर तक वैक्सीन के 8 करोड़ डोज सप्लाई करेगा। इनमें से शुरुआत में 2.5 करोड़ डोज सप्लाई होंगे, जिनमें से 75% यानी 1.9 करोड़ कोवैक्स के तहत दूसरे देशों में भेजे जाएंगे। बाकी बचे 60 लाख डोज उन देशों में भेजे जाएंगे जहां कोरोना के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं और यहां वैक्सीनेशन की बहुत जरूरत है। इन देशों में कनाडा, मैक्सिको, भारत और दक्षिण कोरिया शामिल हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

भारतीय छात्रों की पसंद नहीं कनाडा, संख्या में दिखी गिरावट

ओटावा  कनाडा के कॉलेज लंबे समय तक भारतीय छात्रों के पसंदीदा रहे हैं लेकिन हालिया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *