Monday , May 20 2024
Breaking News

Aadhaar card: अब दोबारा नहीं प्रिंट होगा आधार कार्ड, ट्वीट कर बताया- बंद हो चुकी है यह सेवा

Aadhaar Card Update:digi desk/BHN/ आज के समय में आधार कार्ड हमारे सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट में से एक है। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है। इसके अलावा अधिकतर आधिकारिक कामों में आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। समय के साथ आधार कार्ड में काफी बदलाव आए हैं। UIDAI इस साल PVC आधार कार्ड लेकर आया है। यह कार्ड आसानी से पर्स और जेब में आ जाता है और मजबूत होने के कारण लंबे समय तक चलता है।

UIDAI ने आधार कार्ड से जुड़ी कई सेवाओं को काफी बेहतर और आसान कर दिया है। अब आप घर बैठे अपना आधार कार्ड सुधरवा सकते हैं। इस बीच आधार कार्ड से जुड़ी एक सेवा बंद भी हुई है। पहले आधार कार्ड खो जाने पर नए आधार कार्ड के लिए Reprint का ऑर्डर देकर आप अपने रजिस्टर्ड पते पर मंगवा सकते थे। इसके लिए आपको 50 रुपये का शुल्क भी देना होता था। लेकिन अब UIDAI ने यह सेवा बंद कर दी है।

अब PVC आधार कार्ड के लिए करें आवेदन

UIDAI अब आधार कार्ड को PVC फॉर्मेट में बना रहा है, जिसका साइज एक डेबिट कार्ड जितना छोटा है। पुराने कार्ड के मुकाबले ने कार्ड को आसानी से अपनी पॉकेट या वॉलेट में रखा सकता है। अगर आपको नया आधार कार्ड मंगवाना है तो आप PVC आधार कार्ड के लिए ऑर्डर दे सकते हैं। एक व्यक्ति ने ट्विटर पर आधार कार्ड हेल्पलाइन से पूछा कि क्या मैं अपना आधार लेटर री-प्रिंट कर सकता हूं? मुझे वेबसाइट पर कोई ऑप्शन नहीं दिख रहा है। इसके जवाब में आधार हेल्प सेंटर ने कहा कि यह सर्विस अब बंद कर दी गई है। आप ऑनलाइन माध्यम से आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

PVC आधार कार्ड में क्या सुविधा

अब आप एक मोबाइल नंबर से ही अपने पूरे घर के लिए PVC आधार कार्ड बनवा सकते हैं। इसका रख-रखाव करना काफी आसान है। यह साइज में ATM डेबिट कार्ड के जितना होता है, इसे आप आसानी से अपनी जेब या वॉलेट में रख सकते हैं। हालांकि पहले की तरह PVC आधार कार्ड के लिए भी आपको 50 रुपये फीस के रूप देनें होंगे।

कैसे करें आवेदन

PVC आधार कार्ड बनवाने के लिए पहले UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in या resident.uidai.gov.in पर जाकर अपना आधार कार्ड नंबर, वर्चुअल आईडी नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। अब 50 रुपये की फीस देकर आप ऑर्डर करें। कुछ दिन बाद आपका नया PVC आधार कार्ड आपके रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Kuhl ने लॉन्च किया नया दीवार पर लगने वाला फैन, देखें डिटेल्स

बीएलडीसी टेक्नोलॉजी वाले स्टाइलिश वॉल माउंटेड Kuhl फैन को भारत में लॉन्च कर दिया गया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *