Friday , May 17 2024
Breaking News

Google I/O 2021 Event : 20 मई तक चलेगी गूगल की कॉन्फ्रेंस, एंड्रॉइड-12 में मिलेगा प्राइवेसी डैश बोर्ड

Google I/O 2021 Event Updates:digi desk/BHN/  Google I/O 2021 की शुरुआत मंगलवार रात को हो चुकी है और इसी के साथ गूगल ने अपने उन सभी प्रोडक्ट पर से पर्दा उठा दिया है, जिन्हें वो आने वाले समय में यूजर्स के लिए लांच करने वाला है। इस इवेंट में गूगल ने कई घोषणाएं की है और आने वाले दिनों में हमें गूगल प्रोडक्ट में कई नए अपडेट्स देखने को मिल सकते हैं। गौरतलब है बीते साल कंपनी ने कोरोना महामारी के कारण Google I/O Event का आयोजन नहीं किया था। लेकिन इस बार यह इवेंट ऑनलाइन हो रहा है। गूगल का यह मेगा इवेंट 18 मई से 20 मई तक चलेगा।

Google I/O Event से जुड़ी खास बातें

  • Google I/O Event की शुरुआत में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बताया कि लगभग 90 फीसदी डेटा सेंटर कार्बन फ्री हो गए हैं। उन्होंने बताया कि गूगल एक नए जियोथर्मल पावर प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है, जो Nevada में स्थित है। गगूल नए ड्रैगन स्केल सोलर स्कीन पर काम कर रहा है।
  • इसके अलावा सुंदर पिचाई ने बताया कि प्रोजेक्ट स्टार लाइन के बारे में भी बताया, जो कस्टम बिल्ट हार्डवेयर का इस्तेमाल करता है। इसकी मदद से यूजर्स एक रियल टाइप 3D मॉडल का निर्माण कर सकेंगे। पिचाई ने बताया कि यह प्रति सेकेंड कई गीगाबाइट की स्पीड से डेटा ट्रांसमिट करता है। इसकी सहायता से यूजर्स नैचुर्ल तरीके से गेस्चर के साथ आखों में आंखें डालकर बात कर सकेंगे।
  • इसके अलावा गूगल सैमसंग कंपनी के साथ मिलकर के एक यूनिफाइड प्लेटफॉर्म मिलेगा। कंप्यूटिंग के मामले में अगला बड़ा बदलाव स्मार्टवॉच के रूप में देखने को मिल सकता है। गूगल Wear OS और सैमसंग के Tizen ओएस को एक साथ लेकर आ रहा है। सैमसंग के अधिकारियों ने बताया कि हम गैलेक्सी वॉच की क्षमताओं को गूगल के साथ एक प्लेटफॉर्म पर लेकर आ रहे हैं। नई सैमसंग गैलेक्सी वॉच की घोषणा हुई है, लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है। यह वॉच Tizen Wear OS पर काम करेगी।
  •  यूजर्स को सिर्फ एक क्लिक पर एक्सेस मोस्ट रिसेंट फोटोज के लिए मिलेगा। इसके साथ ही यूजर्स को स्मार्टफोन में ही टीवी रिमोट भी मिलेगा, जिसकी मदद से एंड्रॉइड टीवी को कंट्रोल किया जा सकेगा। फिलहाल दुनियाभर में 8 करोड़ से ज्यादा TV एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर काम कर रहे हैं। जल्द ही एंड्रॉइड पर डिजिटल कार की मिलेगी, जो NFC और Ultra Wideband की तरह काम करेगी।
  • सुंदर पिचाई ने बताया कि एंड्रॉइड-12 में गूगल नया प्राइवेसी डैश बोर्ड ला रहा है, जो किन ऐप्स को आपके फोन में क्या एक्सेस मिले हैं। इस डैशबोर्ड में गूगल ऐप्स के एक्सेस की भी जानकारी मिलेगी। इस डैशबोर्ड के आधार पर आप फोन में मौजूद सभी एप्स के एक्सेस में बदलाव भी कर सकेंगे। Android 12 में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। दुनियाभर में 3 अरब से ज्यादा एक्टिव एंड्रॉइड डिवाइस मौजूद हैं।
  • गूगल असिस्टेंट का फीचर अब पावर बटन को लॉन्ग प्रेस करने पर मिलेगा। क्विक सेटिंग में बड़ी बटन और होम कंट्रोल, गूगल वॉलेट मिलेंगे। स्मूद परफॉर्मेंस के लिए इंजीनियर्स ने काफी अच्छा काम किया है। एंड्रॉइड 12 में फास्ट परफॉर्मेंस मिलेगी।

About rishi pandit

Check Also

पोको एफ6: लॉन्च की तारीख और उन्नत फीचर्स का खुलासा

पोको का नया स्मार्टफोन Poco F6 भारत में लॉन्च के लिए तैयार है। इसका भारत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *