Sunday , October 6 2024
Breaking News

शहडोल में बोले शिवराज- किसी भी कीमत पर घर-घर जाओ और खूब टेस्टिंग करो

शहडोल.भास्कर हिंदी न्यूज़/ किसी भी कीमत पर घर घर जाकर सर्दी जुकाम बुखार वाले मरीज ढूंढेंगे और उनका इलाज कराएंगे। यह काम तीनों जिले मिलकर तय करें। टेस्टिंग खूब करो। घर घर सर्वे कराओ। हमारा जो कार्यकर्ता है उसके साथ जाओ। पूरी ईमानदारी से काम करें। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को शहडोल जिले के प्रवास के दौरान कलेक्ट्रेट में आयोजित क्राइसिस मैनेजमेंट की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि मतभेद भुलाकर कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने की जरूरत है। लड़ने झगड़ने के मौके तो बाद में भी मिल जाएंगे।

फंड की चिंता न करें आप व्यवस्था करें: सीएम ने कहा कि किसी के घर में जगह नहीं है तो उसे कोविड केयर सेंटर भेज दें चाय पानी भोजन की व्यवस्था करें फंड की चिंता न करें। जो घरों में भर्ती हैं उनको दिन में दो बार कॉल होना जाहिए। यह काम फर्जी न हो। कोई छिपा हुआ संदिग्ध मरीज बच न पाए। इस किल कोरोना अधियान के तहत उनको ढूंढो और उनका इलाज करो। हमारी सबसे पहली प्राथमिकता यह है कि कोरोना संक्रमण बढ़े न और किसी की मौत न हो।

सुविधाओं का करेंगे विस्तार
सीएम ने कहा कि मैं यह मानता हूं कि मेडिकल कॉलेज में और सुविधाओं की आवश्यकता है इसलिए यहां के मेडिकल कॉलेज में सीटी स्कैन, एमआरआई की व्यवस्था कराई जाएगी। यहां पर 180 बेड और बढ़ाए जाएंगे। अभी फिलहाल 30 आईसीयू बेड तत्काल बढ़ा दें इनको पचास करना है। ऐसी स्थिति नहीं होना चाहिए कि बीमार हो गए और बेड नहीं हैं तो इलाज कैसे करें। जिला अस्पताल में भी तीस बेड ऑक्सीजन सपोर्ट वाले तैयार करें। इसी तरह से अनूपपुर और उमरिया जिले में भी काम करने की जरूरत है। हर सीएचसी में दस दस ऑक्सीजन सपोर्ट बेड तत्काल व्यवस्थित कराएं।
वेंटिलेटर की भी की जा रही व्यवस्था
मुख्यमंत्री ने कहा कि वेंटिलेटर की भी व्यवस्था की जा रही है। छह शहडोल ,पांच उमरिया और पांच अनूपपुर में वेंटिलेटर की व्यवस्था कर रहे हैं। इन वेंटिलेटर को चलाने के लिए टैक्निशियन की भी व्यवस्था कर लें जहां से मिलें उनको बुलाएं। भगवान न करे तीसरी लहर आए। यदि तीसरी लहर आई तो उसके लिए भी तैयार रहें। लापरवाही बरती तो फिर यह हावी होगा। इसलिए हम तीनों बातों पर काम करें। टेस्टिंग बढ़ाएं, इलाज दें और सुविधाओं का विस्तार करें। जिस परिवार के बच्चे अनाथ हो गए हैं उनको पांच हजार रूपये महीना पेंशन और उनकी पढ़ाई का खर्च हम उठाएंगे। जिस परिवार का कमाने वाला व्यक्ति चला गया है और उस परिवार की महिला कुछ करना चाहती है तो उसे बिना ब्याज का ऋ ण भी दिलाया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 50वां उस्‍ताद अलाउद्दीन खां समारोह 8 से 10 अक्‍टूबर को मैहर में, प्रदेश व देश के लब्‍धप्रतिष्ठित कलाकार अर्पित करेंगे स्‍वरांजलि

सतना/भोपाल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्‍यप्रदेश शासन, संस्‍कृति विभाग द्वारा उस्‍ताद अलाउद्दीन खां संगीत एवं कला अकादमी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *