Saturday , October 5 2024
Breaking News

Covid-19 Crisis: Google का नया फीचर, बेड और ऑक्सीजन उपलब्धता के बारे में मिलेगी जानकारी

Covid-19 Crisis: digi desk/BHN/ कोविड-19 (Covid 19) महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच गूगल ने अब एक नए फीचर पर काम करना शुरू कर दिया है, जो लोगों के लिए काफी मददगार हो सकती है। गूगल मैप्स (Google Maps) पर अब बेड और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता के बारे में लोगों को ताजा जानकारी मिल सकेगी। साथ ही गूगल के इस नए फीचर की मदद से लोग इन चीजों से जुड़ी जानकारी मांग सकते हैं और दूसरों के साथ इस संबंध में जानकारी शेयर भी कर सकेंगे। गौरतलब है कि देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अब भयावह हो चुकी है और रोज चार लाख के करीब लोग संक्रमित हो रहे हैं और 4000 के करीब लोगों की मौत रोज हो रही है।

ऐसे काम करेगा गूगल का नया फीचर

गूगल के नए फीचर में जब भी कोई यूजर किसी हॉस्पिटल या ऑक्सीजन सप्लाई वाली जगह पर होगा तो यूजर से बेड और मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता से जुड़े सवाल पूछेगा। उस यूजर द्वारा दी गई जानकारी का इस्तेमाल दूसरे लोग भी कर सकेंगे, जो उसी हॉस्पीटल या ऑक्सीजन सप्लायर के पास आना चाहते हैं। हालांकि यूजर्स को जानकारी देने से पहले पहले उसे वेरिफाई करना जरूरी होगा। वेरिफाई करने के लिए भी यूजर्स गूगल मैप्स का ही उपयोग करेंगे। दरअसल गूगल मैप्स में हॉस्पिटल और ऑक्सीजन सेंटर्स के फोन नंबर भी दिए रहते हैं।

ऐसे में यूजर्स को जहां भी बेड या ऑक्सीजन की जानकारी दिखी हो, वहां जाने से पहले गूगल मैप पर मौजूद नंबर के जरिए फोन करके संबंधित सूचना पता कर सकते हैं। गौरतलब है कि गूगल मैप्स फिलहाल देशभर में 23,000 COVID-19 टीकाकरण केंद्रों की लोकेशन शेयर करने में भी मदद कर रहा है, जिसमें यह स्थानीय भाषाओं में भी यूजर्स की मदद कर रहा है।

तीन चीजों पर हो रहा है काम

गूगल की टीम का कहना है कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच हम प्राथमिकता के साथ तीन चीजों पर काम कर रही है। पहला यह सुनिश्चित करना है कि लोगों को सबसे फ्रेश और सबसे वेरिफाइड सूचना मिलें और दूसरा सुरक्षा एवं टीकाकरण से जुड़े महत्वपूर्ण मैसेज को प्रोत्साहन मिले और तीसरा है प्रभावित समुदायों, स्वास्थ्य अधिकारियों एवं दूसरे संगठनों के लिए आर्थिक मदद उपलब्ध कराना।

About rishi pandit

Check Also

गूगल क्रोम की सेटिंग ऑन करते ही नहीं दिखेगा कोई ऐड, जाने डिटेल

गूगल क्रोम वेब ब्राउजर इस समय दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *