Thursday, June 17, 2021
Homeऑटो&टेकअगले महीने से बंद होगी Google की मुफ्त सर्विस, क्लाउड स्टोरेज के...

अगले महीने से बंद होगी Google की मुफ्त सर्विस, क्लाउड स्टोरेज के लिए लगेगा चार्ज

From next month users will have to pay for google storage: digi desk/ BHN/ अगले महीने से Google अपनी मुफ्त सर्विस बंद करने जा रहा है। कंपनी की ओर से अब तक Google Photos के लिए मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा थी। एक जून 2021 से इस सर्विस के लिए चार्ज वसूला जाएगा। कंपनी ने पहले ही इसका ऐलान कर दिया गया था। यानी अगर आप Google ड्राइव या फिर किसी अन्य जगह अपनी फोटो और डेटा को स्टोर करते हैं, तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा।

मौजूदा वक्त में Google की ओर से ग्राहकों को अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा दी जा रही है। इसका फायदा ये है कि यूजर्स अपनी फोटो या अन्य डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं, और इंटरनेट के माध्यम से कहीं भी एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन ये सुविधा अब बंद होनेवाली है। वैसे Google ने जरुरी डाटा के लिए अपने 15GB तक की मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा जारी रखने का फैसला किया है। लेकिन अगर आप इससे ज्यादा स्पेस चाहते हैं और ज्यादा फोटो या डॉक्यूमेंट ऑनलाइन स्टोर करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको स्टोरेज का चार्ज देना पड़ेगा।

15GB से ज्यादा स्टोरेज के लिए आपको हर महीने 1.99 डॉलर यानी करीब 146 रुपय देने होंगे। कंपनी ने इस सेवा का नाम Google One रखा है। अगर आप साल भर का सब्सक्रिप्शन लेेना चाहते हैं, तो ये थोड़े डिस्काउंट के साथ 19.99 डॉलर यानी करीब 1464 रुपये में मिलेगा। इसके अलावा Google Pixel 2 स्मार्टफोन के ग्राहक मुफ्त हाई क्वॉलिटी फोटो बैकअप का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसी तरह Google Pixel 2,3,4,5 स्मार्टफोन यूजर्स को भी फ्री फोटो और वीडियो स्टोरेज की सुविधा मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments