Thursday , April 25 2024
Breaking News

MP Weather Update: प्रदेश के कुछ हिस्‍सों में बारिश के आसार, तीन दिन तक बिगड़ा रह सकता है मौसम का मिजाज

रीवा, शहडोल,छतरपुर, पन्ना, दमोह जिलों में पड़ सकती हैं बौछारें

MP Weather Update: digi desk/BHN/भोपाल/ अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नम हवाओं के कारण वातावरण में नमी बढ़ने से राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अधिकांश जिलों में बादल छाने लगे हैं। साथ ही कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश भी होने लगी है। इससे दिन के तापमान में कुछ गिरावट भी होने लगी है। इसी क्रम में शुक्रवार को रीवा में 2.0, दमोह में 1.0 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई। छिंदवाड़ा, भोपाल, ग्वालियर में बूंदाबांदी हुई। रविवार को भोपाल में भी गरज-चमक के साथ बरसात होने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक शुक्रवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो गुरुवार के अधिकतम तापमान (41.8 डिग्रीसे.) के मुकाबले 0.9 डिग्री कम रहा। वहीं शनिवार को शहर का न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्रीसे. दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि शनिवार को जबलपुर, रीवा, शहडोल, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों में तथा छतरपुर, पन्ना, दमोह, धार, उज्जैन, बैतूल, नर्मदापुरम (होशंगाबाद) जिले में बौछारें पड़ सकती हैं। भोपाल संभाग के जिलों में रविवार को बारिश होने के आसार हैं।
पाकिस्तान के सिस्टम से राजस्थान पर बना प्रेरित चक्रवात
मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के मध्य क्षेत्र के उत्तरी भाग में ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से एक ट्रफ असम तक और दूसरा ट्रफ विदर्भ तक बना हुआ है। उधर एक पश्चिमी विक्षोभ भी पाकिस्तान पर सक्रिय हो गया है। ऊपरी चक्रवात की शक्ल के इस सिस्टम के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान पर प्रेरित चक्रवात बन गया है। इस वजह से बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से नमी मिलने के कारण मप्र में बादल छाने लगे हैं। इससे गरज-चमक के साथ बारिश हो रही है। इस तरह की स्थिति अभी तीन-चार दिन तक बनी रह सकती है। इस दौरान अधिकतम तापमान में ज्‍यादा बढ़ोतरी होने की संभावना नहीं है।

About rishi pandit

Check Also

टीचर को सोशल मीडिया पर राजनीतिक पोस्ट करना पड़ा महंगा, कलेक्टर जांच के बाद किया निलंबित

 दमोह  दमोह में एक शासकीय शिक्षक को सोशल मीडिया पर राजनीतिक पोस्ट करना महंगा पड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *