Sunday , May 5 2024
Breaking News

CBSE 12th Exam Alert: जुलाई तक टल जाएगी सीबीएसई 12वीं की परीक्षा..!

CBSE 12th Exam Alert:digi desk/BHN/ देश में कोरोना वायरस का कहर अपने चरम पर है। रोजाना लाखों नए मामले सामने आ रहे हैं। हजारों लोगों की मौत हो रही है और अस्पतालों में बेड नहीं है। हमारी स्वास्थ्य व्यवस्था पूरी तरह से हिल चुकी है। इस बीच कयास लगाए जा रहे हैं कि CBSE बोर्ड के 12वीं कक्षा की परीक्षा जुलाई तक के लिए स्थगित हो सकती है। इस बारे में बोर्ड के एक अधिकारी का कहना है कि जून में कोरोना संक्रमण की समीक्षा के बाद ही परीक्षाओं को स्थगित करने के बारे में फैसला लिया जाएगा।

बोर्ड के अधिकारी ने इस बात की तरफ भी इशारा किया कि अगर हालात और खराब होते हैं तो 10वीं की तरह 12वीं की परीक्षाएं भी असेसमेंट के आधार पर हो सकती हैं। हालांकि, अभी से ये सब बातें कहना बहुत जल्दबाजी होगी।

जुलाई के बाद परीक्षा कराना संभव नहीं

CBSE बोर्ड से जुड़े अधिकारी ने इंडिया टीवी से बातचीत में कहा “अगर जुलाई में परीक्षाएं नहीं हो पाई तो परीक्षा कराने में इससे ज्यादा देरी नहीं की जा सकती। एक परीक्षा होने में एक महीने से ज्यादा समय लग जाता है। प्रश्नपत्र तैयार करने से लेकर कॉपियों की जांच और रिजल्ट बनाने में समय लगता है। अगर अगस्त महीने के आखिरी दिनों में रिजल्ट आता है तो छात्र विश्वविद्यालयों और कॉलेज में एडमिशन कैसे लेंगे। ”

परीक्षा रद्द करने की हो रही मांग

कई विशेषज्ञों का मानना है कि सरकार को बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर देनी चाहिए और इनकी जगह छात्रों के मूल्यांकन का कोई दूसरा तरीका निकालना चाहिए। एक सेवानिवृत्त शिक्षक ने टाइम्स नाउ के साथ बातचीत में कहा “कई छात्रों ने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया है। ये लड़के 17-18 साल के हैं और अपने जीवन को लेकर अभी से परेशान हैं। इन हालातों में सरकार को परीक्षाएं रद्द करके मूल्यांकन का कोई दूसरा तरीका निकालना चाहिए। जैसा 10वीं के छात्रों के साथ किया गया।”

गौरतलब है कि इस मामले में शिक्षा मंत्री ने कहा है कि 12वीं बोर्ड परीक्षा के टाइम टेबल और बाकी चीजों पर 1 जून के दिन फैसला होगा। इससे पहले बोर्ड ने 12वीं की परीछाएं स्थगित कर दी थी, जो मार्च महीने में होने वाली थी।

About rishi pandit

Check Also

उत्तराखंड के मसूरी में आज एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने से दुर्घटना में 5 लोगों की मौत

मसूरी उत्तराखंड के मसूरी में शनिवार तड़के एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *