Saturday , October 5 2024
Breaking News

डेढ़ वर्षीय मासूम अरुणव ने जीती कोरोना से जंग

‘खुशियों की दास्तां’

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले में कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ होने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सतना नगर के उतैली मोहल्ले में रहने वाले शासकीय कर्मचारी संघ के पदाधिकारी के नाती डेढ़ वर्षीय मासूम अरुणव द्विवेदी ने भी कोरोना से जंग जीत ली है। 22 अप्रैल 2021 को जिला चिकित्सालय मे जाँच के दौरान मासूम अरुणव कोरोना पाँजिटिव पाया गया था। होम क्वारेंटाइन कर अरुणव का इलाज किया गया। आज 5 मई को वह कोरोना से जंग जीतकर पूरी तरह स्वस्थ हो गया है। अरूणव अब अपने भाई, बहनों के साथ पुनः रहने और खेलने लग गया है।

कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ हुये प्रशांत

कोरोना संक्रमण स्वस्थ होकर बड़ी संख्या में जिले में मरीज अस्पतालों से खुशी-खुशी वापस घर जा रहे हैं। सतना नगर के मारूति नगर निवासी 24 वर्षीय प्रशांत शुक्ला भी इन्हीं लोंगो में शामिल हैं।
प्रशांत शुक्ला ने बताया कि कोरोना संक्रमण की चपेट में आ जाने के कारण उनकी तबीयत बहुत ज्यादा खराब हो गई थी। जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आने के उपरांत परिजनों नें 28 अप्रैल को उन्हें जिला अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती कराया। प्रशांत के फेफड़ों में 70 प्रतिशत संक्रमित हो चुका था। उन्हें सांस लेने में परेशानी होने के कारण अस्पताल में ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया। अस्पताल में डॉक्टर एवं पैरामेडीकल स्टाफ द्वारा उन्हें बेहतर इलाज तथा सभी आवश्यक व्यवस्थायें समुचित रूप से उपलब्ध कराई गई। परिणाम स्वरूप महज एक सप्ताह के अंदर ही प्रशांत स्वस्थ हो गये। बुधवार को अस्पताल से छुट्टी होने पर प्रशांत शुक्ला बेहद खुश नजर आ रहे थे। प्रशांत ने बेहतर इलाज व्यवस्था के लिये शासन, प्रशासन तथा अस्पताल के चिकित्सकीय स्टाफ को धन्यवाद दिया है।

कोविड-19 की टीका लगवाकर बेहद खुश हैं क्षिप्रा शुक्ला

सतना जिले में 18़ वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को कोरोना का टीका लगाने का कार्य बुधवार से शासकीय माध्यमिक शाला खूंथी में प्रारंभ हुआ। पहले दिन से ही जिले के युवाओं में कोविड-19 टीकाकरण के प्रति खासा उत्साह देखा गया। खूंथी स्थित टीकाकरण केन्द्र में टीका लगवाने के उपरांत सतना नगर की 19 वर्षीय क्षिप्रा शुक्ला ने अपना अनुभव साझा करते हुये खुशी जाहिर की। क्षिप्रा ने बताया कि जब से कोविड-19 की टीकाकरण प्रारंभ हुआ है, तभी से वह टीकाकरण के लिये उत्साहित थी। लेकिन उम्र और श्रेणी की बाध्यता होने के कारण चाहकर भी वे इस महा-अभियान में सम्मिलित नही हों सकती थीं। क्षिप्रा ने बताया कि उन्हें जैसे ही जानकारी लगी कि सरकार ने 18 वर्ष से अधिक के लोंगो के लिये टीकाकरण की व्यवस्था की है। तब से वे तिथि निश्चित होने की प्रतीक्षा करने लगीं। टीकाकरण के लिये रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया प्रारंभ होते ही क्षिप्रा ने पंजीयन कराया। नियत तिथि में खूंथी स्थित टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर कोविड-19 का पहला डोज लगवाया।

क्षिप्रा ने बताया टीका लगवाने के बाद उन्हें किसी तरह कोई परेशानी नही हुई। वे अपने आपको पहले से भी अधिक सहज महसूस कर रही हैं।
क्षिप्रा का कहना है कि टीका लग जाने के बाद स्वयं को सुरक्षित महसूस करने लगी हैं। कोरोना प्रोटोकाल के अनुसार आगे सभी सावधानियों का पालन करते हुये अपने आप को कोरोना से सुरक्षित रखेंगी। क्षिप्रा ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोंगो से आग्रह किया है कि किसी भी प्रकार की अफवाह में आये बिना निर्भीक होकर सभी लोग टीका लगवायें। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित और कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये प्रभावशाली है।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *