Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Corona: कोरोना के लक्षण और रिपोर्ट आने में हो रही देरी तो कर सकते हैं यह उपाय

Corona Virus:digi desk/BHN/रायपुर/कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से टेस्ट कराने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। इससे टेस्ट रिपोर्ट आने में सप्ताहभर तक का वक्त लग जा रहा है। ऐसे में जिन लोगों में कोरोना वायरस के लक्षण दिख रहे हैं, उनके लिए स्वास्थ्य विभाग ने दवा के साथ कुछ जरूरी एहतियात बरतने की सलाह दी है। विभाग की तरफ से कुछ दवाइयों की सूची भी जारी की गई है।

स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणु जी. पिल्ले ने इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किया है। इसकी जानकारी सभी शासकीय मेडिकल कालेजों के अधिष्ठाताओं और सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों भेजी गई है। विभाग से जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि राज्य में कोविड-19 के संक्रमण की दर बढ़ी है।

अत: कोविड-19 के लक्षणात्मक व्यक्तियों की कोविड जांच रिपोर्ट विलंब से प्राप्त होने की दशा में कोविड रोग की रोकथाम के लिए आइवरमेकटिन, डाकसीसाइक्लिन, पैरासिटामोल, विटामिन सी, जिंक टेबलेट संबंधित व्यक्ति को तत्काल उपलब्ध कराई जाए और दवाओं के उपयोग के संबंध में जानकारी दी जाए। इन दवाओं को राज्य स्तरीय ट्रीटमेंट समिति ने प्रस्तावित किया है।

साथ ही संबंधित व्यक्ति को प्रतिदिन तीन से चार लीटर गुनगुना पानी पीने, दिन में तीन बार भाप लेने और आठ घंटे सोने की सलाह दी गई है। इसके साथ ही 45 मिनट व्यायाम या टहलने के लिए भी कहा गया है। आक्सीजन सेचुरेशन की स्थिति को मानिटर करें और 94 फीसद से कम आक्सीजन सेचुरेशन की स्थिति या सांस लेने में तकलीफ होने की स्थिति में डाक्टर को सूचित करें, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

About rishi pandit

Check Also

उत्तर छत्तीसगढ़ में जमकर बरसेंगे बदरा, मध्य और दक्षिण में होगी हल्की बारिश

बिलासपुर. दक्षिण-पश्चिम मानसून ने दो जुलाई को पूरे देश को कवर कर लिया है। मानसून …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *