Sunday , September 29 2024
Breaking News

Coronavirus MP: कोरोना से बचाव के लिए पुलिसकर्मी ले रहे भाप, थानों में लगाए प्रेशर कुकर

Coronavirus MP:digi desk/BHN/टीकमगढ़/ कोरोना से बचने के लिए खान-पान और व्यायाम सहित अन्य उपायों के बीच बुंदेलखंड के निवाड़ी में पुलिसकर्मियों ने संक्रमण से बचाव के लिए अनूठा फार्मूला अपनाया है। यहां थानों में गैस पर प्रेशर कुकर रखवाए गए हैं, जिनसे विक्स एवं अन्य औषधियों की भाप लेकर पुलिसकर्मी कोरोना से बचने के जतन कर रहे हैं। इसमें पाइप लाइन जोड़कर ऐसी व्यवस्था की गई है कि एक बार में तीन-चार पुलिसकर्मी भाप ले सकते हैं।

पुलिस अधीक्षक की इस पहल की डाक्टरों ने भी सराहना कर अन्य लोगों को भी इसे अपनाने की सलाह दी है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने जिस तरह से विकराल रूप दिखाना शुरू किया है, उससे सभी चिंतित हैं। कोरोना कर्फ्यू, रोको-टोको अभियान, अस्पतालों में हंगामे के दौरान व्यवस्था, चौराहों पर चेकिंग आदि में पुलिसकर्मी दिनभर अनजान लोगों के संपर्क में आते हैं। इस दौरान कई पुलिसकर्मी संक्रमित होने के साथ असमय काल के गाल में भी समा चुके हैं।

टीकमगढ़ जिले में हाल ही में एक पुलिसकर्मी की कोरोना संक्रमण से मौत हुई है। ऐसे में अब निवाड़ी जिले में पुलिसकर्मियों को बाहर से थाने में आने-जाने के दौरान भाप लेना अनिवार्य किया गया है। निवाड़ी कोतवाली टीआइ नरेंद्र सिंह परिहार ने बताया सैनिटाइजर व मास्क के उपयोग के अलावा प्रेशर कुकर से भाप जितनी ज्यादा बार हो सके, उतनी बार लेने को कहा जा रहा है। इसका फायदा देख पुलिस जवानों में भी उत्साह है। ऐसे शुरू की जुगाड़ की स्टीम थैरेपी पुलिस अधीक्षक आलोक कुमार सिंह ने यह स्टीम थैरेपी की व्यवस्था शुरू कराई है। इसके लिए कोई मशीनरी न लगाकर पूरी तरह जुगाड़ अपनाई गई है।

एसपी कार्यालय और पुलिस लाइन के अलावा जिले के 7 थानों और 5 पुलिस चौकियों में एक गैस चूल्हे पर प्रेशर कुकर रखा गया है। प्रेशर कुकर में सीटी के स्थान पर नोजल लगाकर पाइप के माध्यम से तीन-चार स्थानों पर भाप निकल रही है। इसमें विक्स या अन्य साम्रगी डालकर तीन-चार लोग भाप ले लेते हैं।

About rishi pandit

Check Also

MP: वृद्धा से हैवानियत, दुष्कर्म के आरोपी ने 75 वर्षीय बुजुर्ग महिला की लूटी इज्जत

सागर/ सागर जिले में इंसानियत को शर्मसार और मानवता को तार-तार करने वाली घटना सामने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *