Wednesday , July 3 2024
Breaking News

मापदंडों और आवश्यकतानुसार ही ऑक्सीजन की खपत करें ,कोविड मैनेजमेंट की जिला अस्पताल में बैठक

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अजय कटेसरिया ने बुधवार को पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह के साथ जिला अस्पताल में कोविड मैनेजमेंट संबंधी बैठक लेकर जिला अस्पताल में चल रहे कोविड मरीजों के उपचार सेवाओं एवं दवाओं, ऑक्सीजन की सुचारू आपूर्ति, फीवर क्लीनिक की जांच एवं बेड की उपलब्धता के बारे में अपडेट समीक्षा की। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉ रेखा त्रिपाठी, कोविड वार्ड प्रभारी, चिकित्सक, अस्पताल प्रशासक, एसडीएम राजेश शाही सहित कोविड प्रबंधन से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने कहा कि जिला अस्पताल में कोविड मैनेजमेंट में विभिन्न कार्यों के पर्यवेक्षण और संचालन के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए हैं। महामारी के इस आपातकालीन दौर में सभी अपनी जिम्मेदारियों का सतर्कता और गंभीरता पूर्वक निर्वहन करें। कोविड मरीजों की उपचार सेवाओं एवं ऑक्सीजन की आपूर्ति एवं उपलब्धता की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि मरीज की आवश्यकता और स्थिति तथा प्रोटोकाल के मापदंडों के अनुसार ही ऑक्सीजन प्रदाय की जाए।

ऑक्सीजन की आपूर्ति और उपलब्धता तथा आवश्यक दवाओं के उपयोग और उपलब्धता पर सतत् निगरानी बनाए रखें। सतना जिले में कोविड-19 के जिला अस्पताल में भर्ती संक्रमितों को ऑक्सीजन कीं मॉनिटरिंग के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी हरेंद्र नारायण को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। नोडल अधिकारी जिला पंचायत के अमले की टीम बनाकर वार्डवार टीम के माध्यम से प्रत्येक वार्डवार ऑक्सीजन की खपत की मात्रा, शासन के मापदंडों के अनुसार ऑक्सीजन का उपयोग हो रहा है या नहीं तथा ऑक्सीजन की उपलब्धता का आंकलन कर सतत् निगरानी बनाए रखेंगे।

कलेक्टर श्री कटेसरिया ने होम आइसोलेशन में रह रहे संक्रमितों की स्वास्थ्य संबंधी मॉनिटरिंग और महामारी से संबंधित जानकारियों को ब्लॉक स्तर पर एकत्रित करने सभी ब्लॉक स्तर पर कॉल सेंटर स्थापित करने के निर्देश भी दिए हैं।

ब्लाक स्तर पर खुले कंट्रोल रूम

बाहर से आए व्यक्तियों एवं महामारी से संबंधित जानकारी रहेगी अपडेट

कोविड-19 महामारी की रोकथाम एवं सतर्कता के लिए कलेक्टर अजय कटेसरिया के निर्देशानुसार जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। प्रत्येक विकासखंड में दूसरे राज्य एवं अन्य जिलों से आने वाले स्थानीय एवं बाहर से आए हुए व्यक्तियों, संक्रमित व्यक्तियों, क्वॉरेंटाइन सेंटर की जानकारी एवं संक्रमितों की स्वास्थ्य के संबंध में चिकित्सा अधिकारियों से समन्वय संबंधी सूचनाओं का संप्रेषण एवं एकत्रीकरण इन कॉल सेंटर, कंट्रोल रूम पर किया जाएगा।

अनुविभागीय अधिकारियों ने अपने-अपने ब्लॉक में जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगा दी है।
अनुविभागीय अधिकारी राजस्व अमरपाटन केके पांडे ने अमरपाटन के कंट्रोल रूम में सुबह 8 बजे से 10 बजे तक उमेश गौतम पीसीओ, पंकज मिश्रा शिक्षक, लोकेश वर्मा भृत्य और सायं 4 बजे से 6 बजे तक वैद्यनाथ साकेत पीसीओ और शशिधर श्रीवास्तव शिक्षक की ड्यूटी लगाई है। इसी प्रकार से रामनगर के कंट्रोल रूम में सुबह 8 बजे से 10 बजे तक स्वामीदीन वर्मा पीसीओ, नकछेदीलाल बुनकर शिक्षक, संतोष कुमार वर्मा भृत्य और सायं 4 बजे से 6 बजे तक सुदामा प्रसाद रावत पीसीओ, रामभुवन द्विवेदी शिक्षक एवं श्रीमती पुष्पा तिवारी भृत्य की ड्यूटी लगाई है।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मझगवां पीएस त्रिपाठी ने मझगवां के कंट्रोल रूम में सुबह 9 बजे से 11 बजे तक सुश्री प्रीति पाण्डेय पर्यवेक्षक, प्रदीप सिंह सहायक ग्रेड-2, कमलेश सुमन कम्प्यूटर ऑपरेटर तथा सायं 4 बजे से 6 बजे तक रोशनी चौरसिया पर्यवेक्षक, तोरण उमा पाण्डेय सहायक ग्रेड-3 और ठाकुर प्रसाद मिश्रा कम्प्यूटर ऑपरेटर की ड्यूटी लगाई है। इसी प्रकार अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मैहर सुरेश अग्रवाल ने मैहर के कंट्रोल रूम में सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक राम ओंकार सिंह बीएलआई, सत्यभान सिंह भृत्य तथा दोपहर 12 बजे से सायं 6 बजे तक मोतीलाल सोनी सहायक लेखा अधिकारी और जर्नादन वर्मन भृत्य की ड्यूटी लगाई है।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नागौद ने जनपद स्तरीय नागौद के कंट्रोल रूम में सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक बृजेन्द्र प्रताप सिंह पीसीओ, विष्णु साहू शिक्षक, गजराज सिंह भृत्य तथा दोपहर 2 बजे से सायं 6 बजे तक अरूण मिश्रा पीसीओ पंकज साहू शिक्षक और नत्थू वर्मन भृत्य की ड्यूटी लगाई है।
मैहर में खंड चिकित्सा अधिकारी ने ब्लॉक कंट्रोल रूम निरीक्षक का दायित्व डॉ ज्ञानेश गौतम, बीपीएम मनोज सिंह, हबीब मंसूरी को सौंपा गया है। इसके अलावा डीईओ पंकज मिश्रा, प्रहलाद दाहिया, सतेन्द्र कुशवाहा और वार्ड ब्वॉय विरेन्द्र बढ़ोलिया की ड्यूटी लगाई है।

30 अप्रैल तक घर पर रहें, कोरोना को हराये- मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टेलीविजन और सोशल मीडिया पर जारी संदेश में प्रदेशवासियों से कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए 30 अप्रैल तक घर पर ही रहने की अपील की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अपने गाँव, शहर, मोहल्ले या कॉलोनी में कोरोना कर्फ्यू लगाने का प्रण लें। यह प्रण लें कि 30 अप्रैल तक घर पर ही रहेंगे। यह युद्ध है, जिसे बाहर निकल कर नहीं, घर पर रहकर ही जीता जा सकता है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि घर पर रहें और कोरोना को हराये।

मजदूर भाई-बहन कोरोना संकट में परेशान न हो- मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोजन से लेकर काम देने तक की होगी पूरी व्यवस्था

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के कारण बनी परिस्थितियों में मजदूर भाई-बहनों को काम देने की पूरी व्यवस्था की गई है। काम की तलाश में उन्हें कहीं जाने की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने टेलीविजन और सोशल मीडिया पर जारी संदेश में कहा कि मनरेगा के अंतर्गत संचालित विभिन्न कार्यों में लगभग 21 लाख मजदूर नियोजित हैं।

इन मजदूरों की हरसंभव सहायता की जाएगी। तीन महीने का निःशुल्क राशन भी उनको दिया जा रहा है। श्रमिकों को मध्यप्रदेश से बाहर जाने की कोई जरूरत नहीं है। मध्यप्रदेश में जो मजदूर भाई-बहन आएंगे, उनका भी पूरा ध्यान रखा जाएगा। चाय, नाश्ता, भोजन से लेकर जरूरत पड़ने पर काम देने तक सारी व्यवस्था करने का प्रयास होगा। यह कोशिश होगी कि मजदूर भाई-बहनों को कोरोना संकट के समय कोई परेशानी न हो।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *