Saturday , July 6 2024
Breaking News

Navodaya Entrance Exam Postponed: 16 मई को होने वाली नवोदय विद्यालयों की प्रवेश परीक्षा स्थगित

Navodaya Entrance exam postponed:digi desk/BHN/भोपाल/ जवाहर नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने कक्षा छठवीं की प्रवेश परीक्षा स्थगित कर दी है। यह परीक्षा 16 मई को आयोजित होनी थी। समिति ने यह फैसला कोरोना के बढ़ते संक्रमण होने के कारण लिया है। वहीं नई परीक्षा तिथि एग्जाम के कम से कम 15 दिन पहले घोषित की जाएगी। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने जा रहे विद्यार्थी और उनके अभिभावक एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली चयन परीक्षा जो कि सभी राज्यों और मिजोरम और नगालैंड को छोड़कर केंद्रशासित प्रदेशों में 16 मई को निर्धारित थी, उसे अब स्थगित किया जा रहा है। कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते प्रकोप और प्रशासनिक कारणों से परीक्षा को स्थगित किया जा रहा है। वहीं परीक्षा की नई तारीख जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। विद्यार्थी ध्यान रखें कि परीक्षा की नई तारीख परीक्षा के 15 दिन पहले घोषित कर दी जाएगी। बता दें कि एनवीएस कक्षा छठवीं में दाखिले के लिए यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में कुल 100 अंकों के 80 सवाल पूछे जाएंगे। वहीं सभी सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप होंगे। प्रश्न पत्र में तीन सेक्शंस होंगे – मेंटल एबिलिटी, एरिथमेटिक टेस्ट और लैंग्वेज टेस्ट।

मिजोरम, मेघालय व नगालैंड में 19 जून को परीक्षा ली जाएगी

वहीं मिजोरम, मेघालय व नागालैंड में यह परीक्षा 19 जून को दूसरे चरण में ली जाएगी। यह पहली बार नहीं है, जब जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने परीक्षा की तारीखों को बदला है, इसके पहले यह परीक्षा 10 अप्रैल को होने वाली थी। उस वक्त भी समिति ने यह परीक्षा प्रशासनिक कारणों के चलते टाल दी थी। इसके बाद अब फिर प्रवेश परीक्षा की तिथि को आगे बढ़ा दिया है।

About rishi pandit

Check Also

खंडवा में 16 साल पहले अबू फैजल ने किया था आतंक का बीजारोपण, मशहूर होने के लिए चुनी आतंक की राह

खंडवा सिमी का गढ़ रहे खंडवा का आतंक से पुराना नाता है। 16 साल पहले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *