Wednesday , July 3 2024
Breaking News

MP Board Exam: ऐसे होंगी नौवीं व ग्यारहवीं की वार्षिक और दसवीं व बारहवीं कक्षा की प्री-बोर्ड परीक्षाएं

MP Board Exam 2021:digi desk/BHN/भोपाल/ मप्र बोर्ड की नौवीं व ग्यारहवीं की वार्षिक परीक्षाएं और दसवीं व बारहवीं की प्री-बोर्ड परीक्षाएं सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों की ओपन बुक पद्धति पर होगी। इसके लिए विद्यार्थियों को स्कूल से प्रश्नपत्र वितरित किए जाएंगे। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय(डीपीआई) की ओर से गुरुवार को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं।

इसमें प्राचार्यों को निर्देश दिए गए हैं कि लॉकडाउन की स्थानीय परिस्थितियों को देखकर नौवीं व ग्यारहवीं की वार्षिक और प्री-बोर्ड परीक्षाएं संपन्न् कराएं। आदेश में लिखा है कि 12 अप्रैल से इन परीक्षाओं के लिए समय-सारिणी जारी की गई थी, लेकिन वर्तमान में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के कारण जिलों में अलग-अलग परिस्थितियां होने के कारण समय-सारिणी अनुसार परीक्षा नहीं कराया जा सकता है।

अब 12 अप्रैल या जिले में लॉकडाउन की हालत में जिस दिन भी लॉकडाउन खुले उस दिन अपने जिले की स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार सभी प्रश्नपत्र एवं उत्तर पुस्तिकाएं विद्यार्थियों एक साथ दे दी जाए। स्कूल से प्रश्न पत्र वितरित करने का समय सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक रहेगा।

प्राचार्य अपने स्तर से अलग-अलग कक्षाओं के लिए अलग-अलग समय तय कर सकेंगे। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन जरूरी है। विद्यार्थियों को पुन: उत्तर पुस्तिकाएं प्राप्त करने के लिए भी प्राचार्य अपने स्तर से तारीख निर्धारित कर सकेंगे। साथ ही सरकारी स्कूल आगामी आदेश तक सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक ही खुलेंगे। छात्रावासों में दर्ज विद्यार्थी अपने नजदीकी स्कूल से प्रश्नपत्र एवं उत्तरपुस्तिका प्राप्त कर सकेंगे और जमा कर सकेंगे। संबंधित स्कूल विद्यार्थियों का मूल्यांकन कर मूल संस्था को उपलब्ध कराएंगे।

About rishi pandit

Check Also

जिला चिकित्सालय मेटरनिटी वार्ड मे अब चौबीसों घंटे उपलब्ध रहेंगे डाक्टर, कलेक्टर की अध्यक्षता में रोगी कल्याण समिति की बैठक मे हुआ महत्वपूर्ण निर्णय

कटनी जिला चिकित्सालय में अब आकस्मिक चिकित्सा सेवा की तरह मेटरनिटी वार्ड में भी अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *