Sunday , September 22 2024
Breaking News

Corona update: कोरोना केस वाले इन 8 राज्यों में भयावह स्थिति, एमपी-यूपी भी शामिल, देखिए लिस्ट

Corona upadetes india:digi desk/BHN/ देश में कोरोना महामारी की स्थिति भयावह होती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 8 राज्यों में स्थिति भयावह है। ये राज्य हैं- महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिनलाडु, दिल्ली, मध्य प्रदेश और पंजाब। बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 1,03,558 नए केस सामने आए हैं, जिनमें से 81.90 फीसदी केस इन 8 राज्यों में ही हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक नए मामले 57,074 (55.11 प्रतिशत) दर्ज किए गए हैं। इसके बाद छत्तीसगढ़ में 5,250 जबकि कर्नाटक में 4,553 नए मामले सामने आए हैं। इन राज्यों में पाबंदियां लगाई जा रही हैं।

महाराष्ट्र की सभी प्रायवेट कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम

प्रभावित राज्यों में महाराष्ट्र सबसे ऊपर है। यहां सरकार ने नई पाबंदियां लगाने का फैसला किया है जो सोमवार से लागू हो जाएंगी। पूरे महाराष्ट्र में रात 8 बजे से सुबह 7 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगेगा। वहीं शनिवार और रविवार को भी सबकुछ बंद रहेगा। रविवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला भी हुआ है कि प्रदेश की निजी कंपनियों के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे जबकि जरूरी सेवाओं से जुड़े सरकारी विभाग 50 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम करेंगे। इस बीच, गुजरात में भी कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए गुजरात सरकार ने पहली से नौवीं तक के स्कूल अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला किया है। इसी तरह बिहार में 11 अप्रैल तक स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान बंद रहेंगे। वहीं प्रभावित राज्यों में ओडिशा भी शामिल हो गया है। यहां के सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बरगढ़, बोलंगीर, नुआपाड़ा, कालाहांडी, नवरंगपुर, कोरापुट और मलकानगिरी में नाइट कर्फ्यू की घोषणा की गई है जो रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा।

नोएडा में अपार्टमेंट्स और हाईराइजिंग के लिए नई गाइडलाइन जारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने नोएडा में अपार्टमेंट्स और हाईराइजिंग के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। इसके मुताबिक, यदि किसी मल्टी में कोरोना का एक केस मिलता है तो उसके पूरे फ्लोर को आइसोलेट कर दिया जाएगा। एक केस मिलने पर 20 घर सील होंगे और यदि एक से अधिक मरीज सामने आते हैं तो 60 घरों को सील कर दिया जाएगा। यहां लोगों को 14 दिन तक घरों मे कैद रहना होगा। आगरा में भी ऐसा ही आदेश जारी हुआ है। यहां किसी कॉलोनी में एक से अधिक केस सामने आने पर आसपास के 60 मकान सील कर दिए जाएंगे।

महाराष्ट्र में आज से सख्त पाबंदियां, पढ़िए पूरी गाइडलाइन

  • – इस दौरान अत्यावश्यक सेवाएं चालू रहेंगी, सार्वजनिक परिवहन को भी कुछ शर्तों के साथ छूट
  • – मॉल, होटल, रेस्तरां, मल्टीप्लेक्स, जिम और बार 30 अप्रैल तक बंद, भीड़ प्रबंधन के साथ उद्योग चालू रहेंगे
  • – सरकारी दफ्तरों में 50 फीसद क्षमता के साथ काम होगा, निजी दफ्तर में वर्क फ्रॉम होम के निर्देश
  • – फिल्मों एवं धारावाहिकों की शूटिंग होगी, लेकिन भीड़ की संभावना वाले सीन फिल्माने से बचने के निर्देश
  • – अंतिम संस्कार में 20 और विवाह समारोह में अधिकतम 50 लोग हो सकेंगे शामिल
  • – स्कूल, कॉलेज भी बंद रहेंगे, सब्जी मंडियां खुली रहेंगी, सीमित संख्या में लोग कर सकेंगे खरीदारी

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *