Sunday , September 29 2024
Breaking News

बीसीसीआई ने बेंगलुरू में नए एनसीए का उद्घाटन किया

बेंगलुरु.
खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने की दिशा में बीसीसीआई ने एक और पहल की है। आज रविवार को बेंगलुरु में नई राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का उद्घाटन किया गया। विश्व स्तरीय इस अकादमी को अब बीसीसीआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस (सीओई) के नाम से जाना जाएगा। इससे पहले यह 2000 में अपनी स्थापना के बाद से एम चिन्नास्वामी स्टेडियम परिसर में था।

अब, बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास 40 एकड़ से ज्यादा जमीन पर फैले बीसीसीआई सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में कुल तीन विश्व स्तरीय मैदान और 86 पिच हैं, जिनमें इनडोर और आउटडोर दोनों क्षेत्र शामिल हैं। नई तकनीक से भरपूर यह मैदान खिलाड़ियों को बेहतर ट्रेनिंग करने में मदद करेगा।

ग्राउंड ए मुख्य मैदान है, और इसमें 85 गज की बाउंड्री है, जिसमें खेलने के लिए 13 लाल मीट्टी की पिच हैं जबकि अन्य ग्राउंड भी अलग-अलग मिट्टी से तैयार किये गए हैं। इसमें अभ्यास के लिए 45 शानदार आउटडोर नेट पिच भी हैं। साथ ही फील्डिंग अभ्यास क्षेत्र और छह आउटडोर रनिंग ट्रैक हैं।

इनडोर अभ्यास सुविधा में यूके और ऑस्ट्रेलिया के प्रीमियम टर्फ के साथ आठ पिच हैं, साथ ही 80 मीटर का कॉमन रन-अप एरिया भी है। इसमें बड़े, मजबूत ग्लास पैनल भी हैं। इस तरह की कई आधुनिक सुविधाओं का यहां विशेष ध्यान रखा गया है। बीसीसीआई सीओई सचिव जय शाह का उद्देश्य विश्व स्तरीय सुविधाओं के माध्यम से भारत में खेल प्रशिक्षण और विकास में क्रांति लाना, एथलीटों की अगली पीढ़ी को बढ़ावा देना और वैश्विक खेल क्षेत्र में देश का दर्जा बढ़ाना है।

About rishi pandit

Check Also

अफगानिस्तान नवंबर में वनडे सीरीज के लिए बांग्लादेश की मेजबानी करेगा

नई दिल्ली. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने घोषणा की है कि वह 6 से 11 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *