Friday , October 18 2024
Breaking News

Incoming Calls: मोबाइल बंद किए बिना ऐसे रोकें इनकमिंग कॉल, डेटा भी नहीं होगा बंद

Incoming Calls:digi desk/BHN/ टेलीकॉम और मोबाइल फोन कंपनियां स्पैम कॉल को रोकने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं। इसके बावजूद ग्राहक स्पैम कॉल से परेशान हैं। स्पैम के अलावा भी कई बार हम किसी जरूरी काम में व्यस्त होते हैं या फोन पर बात करने का मन नहीं होता। ऐसे में इनकमिंग कॉल हमें बहुत परेशान करते हैं। और हमारे पास इनसे बचने का कोई तरीका भी नहीं होता है। आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने फोन को बंद किए बिना या फ्लाइट फोड में डाले बिना इनकमिंग कॉल बंद कर सकते हैं।

Call Barring’ मेथड

फ़ोन में कॉल सेटिंग पर जाएं। यहां एडवांस्ड सेटिंग के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको ‘Call Barring’ का ऑप्शन दिखेगा। यहां all Incoming calls ऑप्शन पर टैप करें और call Barring पासवर्ड एंटर करें। यह पासवर्ड अधिकतर समय 0000 या 1234 होता है। अब Turn On पर टैप करें। दोबारा इनकमिंग कॉल की सुविधा शुरू करने के लिए आप फिर से इन्हीं सेटिंग को पहले जैसा कर सकते हैं।

कॉल फॉरवर्डिंग मेथड

अपने फोन में कॉल सेटिंग ओपन करें। अब कॉल फॉरवर्डिंग ऑप्शन पर जाएं। यहां पर आपके पास तीन ऑप्शन होंगे “ALWAYS FORWARD”, “FORWARD WHEN BUSY” और “FORWARD WHEN UNANSWERD”। इसके बाद ऑलवेज फॉरवर्ड ऑप्शन को सेलेक्ट करें और कोई ऐसा नंबर सेलेक्ट करें जो काम ना कर रहा हो। इस सेटिंग को इनेबल करने के साथ ही आपके फोन पर इनकमिंग कॉल आनी बंद हो जाएंगी और मोबाइल डेटा का उपयोग भी कर पाएंगे।

DO NOT DISTURB OPTION

फोन की सेटिंग में जाकर साउंड पर टैप करें और DO NOT DISTURB का ऑप्शन चुनें। अब DO NOT ALLOW ANY CALLS का ऑप्शन चुनें। इसके बाद ALLOW REPEAT CALLERS का टॉगल ऑफ कर दें। अब आपके फोन पर इनकमिंग कॉल आनी बंद हो जाएगी। इनकमिंग कॉल दोबारा शुरू करने के लिए इन सेटिंग्स को फिर से पहले जैसा कर दें।

About rishi pandit

Check Also

इन्फिनिक्स ज़ीरो फ्लिप लॉन्च अक्टूबर 2024 में: जानें संभावित कीमत और फीचर्स

पुराने टेक्नोलॉजी की दुनिया में Infinix की एंट्री हो गई है। Infinix का नया पोर्टेबल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *