Wednesday , September 25 2024
Breaking News

बांग्लादेश सेना प्रमुख का अंतरिम सरकार को समर्थन

ढाका
 बांग्लादेश के सेना प्रमुख वकार उज जमान ने देश की अंतरिम सरकार को पूरा समर्थन देने का वादा दिया है। जमान ने कहा कि सभी जरूरी सुधारों को पूरा करते हुए अगले 18 महीनों के भीतर चुनाव हो सकें, इसके लिए सेना मोहम्मद यूनुस को सभी तरह से मदद करेगी। सेना प्रमुख ने एक बातचीत में यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार को सपोर्ट का वादा करते हुए कहा कि 'चाहे जो हो जाए' हम समर्थन करेंगे। उन्होंने ये उम्मीद भी जताई कि अगले 18 महीने में चुनाव हो जाएंगे और लोकतांत्रिक ढंग से चुनी गई नई सरकार देश की सत्ता संभाल लेगी।

बांग्लादेश में मोहम्मद यूनुस की सरकार कब तक रहेगी, इस पर कई तरह की कयासबाजी हालिया दिनों में सुनने को मिली है। सेना प्रमुख ने अपने बयान के साथ तमाम अटकलों पर विराम लगा दिया है। उन्होंने साफ किया है कि शेख हसीना की सरकार जाने के बाद यूनुस को सुधारों को पूरा करने और चुनाव कराने के लिए जरूरी समय दिया जाएगा। जमान ने सोमवार को राजधानी ढाका में अपने कार्यालय में रॉयटर्स को दिए इंटरव्यू में कहा, 'नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को उनका पूरा समर्थन था। आगे भी मैं उनके साथ खड़ा रहूंगा, ताकि वह अपना मिशन पूरा कर सकें।'
बांग्लादेश में सुधारों का किया है वादा

बांग्लादेश में शेख हसीना के सरकार से जाने के बाद देश से वादा किया गया हैकि यूनुस के नेतृत्व में बनी सरकार न्यायपालिका, पुलिस, चुनाव और वित्तीय संस्थानों में जरूरी सुधार करेगी। इसके बाद देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराए जाएंगे। शेख हसीना को सत्ता से हटाने में सेना का भी एक अहम रोल रहा था। सेना के छात्रों के उग्र विरोध प्रदर्शन से दूर हो जाने पर शेख हसीना देश छोड़कर भागने को मजबूर हुई थीं।

बांग्लादेश सरकार के हेड की हैसियत से मोहम्मद यूनुस इस समय अमेरिका में हैं। यूनुस 79वें संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के सत्र में भाग लेने के लिए अमेरिका गए हैं। बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय ने बताया है कि मंगलवार को उनकी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मुलाकात के अलावा कई हाईप्रोफाइल मीटिंग होनी हैं। हालांकि यूनुस को न्यूयॉर्क में बांग्लादेशी मूल के लोगों की नाराजगी का भी सामना करना पड़ा है। न्यूयॉर्क में यूनुस के होटल के सामने प्रदर्शन हुए हैं।

About rishi pandit

Check Also

जो बाइडेन ने लगाया मोहम्मद यूनुस को गले, US ने किया बांग्लादेश को फुल सपोर्ट का वादा

न्यूयोर्क बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी सफलता मिलती दिख रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *