Wednesday , July 3 2024
Breaking News

23 मार्च को 11 बजे पन्नीलाल चौक और 7 बजे सिंधी कैंप में होंगे जागरूकता कार्यक्रम

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कोरोना संक्रमण नियंत्रण और रोकथाम के संबंध में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग में दिये गये निदेर्शानुसार जन-जागरूकता के लिये 23 मार्च को प्रात: 11 बजे पन्नीलाल चौक और शाम 7 बजे सिंधी कैंप में सर्तकता और बचाव के साधन अपनाने के जागरूकता कार्यक्रम होंगे। इस आशय के निर्णय कलेक्टर अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में संपन्न जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिया गया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, आयुक्त नगर निगम तन्वी हुड्डा, सीईओ जिला पंचायत हरेन्द्र नारायण, एसडीएम दिव्यांक सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉ सुनील कारखुर और समूह के सदस्य योगेश ताम्रकार, डॉ संजय माहेश्वरी भी उपस्थित थे।

जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में प्रदेश के जिलों में महाराष्ट्र की सीमा से ट्रेवलिंग हिस्ट्री के आधार पर बढ़ रहे कोरोना संक्रमण पर चर्चा की गई। प्रदेश के संक्रमण प्रभावित जिलो और महाराष्ट्र की तरफ से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग जांच और कोरोना टेस्ट के लिये रेल्वे स्टेशन पर बूथ स्थापित करने का निर्णय लिया गया। जिला आपदा प्रबंधन समूह द्वारा जिले के नागरिकों से अपील की गई है कि बाहर से जिले में आने वाले सदस्यों को क्वारेन्टीन करायें और कोरोना टेस्ट भी करायें। इसी प्रकार सार्वजनिक रूप से शासकीय कार्यालयों में भी स्क्रीनिंग तथा हैण्ड सैनेटाईजर और मास्क को पहनने की पूर्ववत व्यवस्था फिर से लागू की जाये। सार्वजनिक स्थलों पर या घर से बाहर निकलने पर सभी के लिये मास्क ठीक से पहनने की अनिवार्यता की जाये। मास्क धारण नही करने पर नगर निगम और पुलिस अधिकारियों द्वारा 100 रुपए अर्थदंड लगाया जायेगा।

त्यौहारों के मौके पर अनावश्यक भीड़-भाड़ से बचें और मेरा त्यौहार-मेरा परिवार की तर्ज पर होली एवं अन्य त्यौहार केवल अपने परिवार के साथ घरों में ही मनायें। जिले में कोरोना संक्रमण बढ़ता है तो सार्वजनिक समारोह और शादी, विवाह में शामिल हो सकने वाले लोगो की संख्या का भी निर्धारण किया जायेगा। स्वच्छता एवं सैनेटाईजेशन के लिये नगर निगम द्वारा अभियान स्वरूप कार्यवाही की जायेगी। जिले के व्यापारिक संगठनों की बैठक बुलाकर बाजार और दुकानों में सोशल डिस्टेंसिग, मास्क, सैनेटाईजेशन के संबंध में प्रेरित किया जायेगा। जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये कोविड वैक्सीनेशन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जायेगी। शहरी क्षेत्रों में 23 मार्च को प्रात: 11 बजे और शाम 7 बजे सायरन बजाकर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रोटोकाल और मास्क लगाने, सोशल डिस्टेसिंग के लिये गोले बनाने के लिये प्रेरित किया जायेगा।

शांति समिति की बैठक मंगलवार को

होली पर्व में जिले में शांति व्यवस्था एवं सद्भावना बनाये रखने के उद्देश्य से शांति समिति की बैठक 23 मार्च 2021 को सायं 4 बजे से कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेसरिया की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई है। कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने सभी उपखंड मजिस्टेज्ट को अपने अनुभाग स्तर पर शांति समितियों की बैठक आयोजन करने के निर्देश भी दिये हैं।

आकांक्षा योजना में छात्र-छात्राएं करें आवेदन

आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा कक्षा 10वीं में अध्ययनरत आदिवासी विद्यार्थियों को कक्षा 11वीं और 12वीं अध्ययनरत रहते हुए जेईई, नीट्स, एम्स क्लैट जैसी राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराने आकांक्षा योजना संचालित की जा रही है। इन छात्रों को जबलपुर, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर में द्वि-वर्षीय कोचिंग दी जाती है। शासन द्वारा कोचिंग ले रहे छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के साथ आवास सुविधा और कक्षा 11वीं एवं 12वीं में शिक्षण की सुविधा भी दी जाती है। अनुसूचित जनजाति के कक्षा 10वीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं योजना के तहत विभागीय वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *